खेल-जगत

बहुमराह के छक्के से भारत को मिली 143 रनो की बढ़त, इंगलैंड 253 पर ऑलआऊट

विशाखापत्तनम
भरतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विशाखापत्तनम के मैदान पर इंगलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन छह विकेट लेकर मेहमानों को मात्र 253 रन पर ही रोक दिया। भारतीय टीम के पास अब 143 रन की लीड है। इससे पहले भारतीय टीम यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक की बदौलत 396 रन बनाए थे। जवाब में भले ही इंगलैंड ने तेजतर्रार शुरूआत की लेकिन जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट लेकर समीकरण पलट दिए।

इससे पहले जैक क्राउली की मौजूदगी के दौरान इंग्लैंड की टीम तेजी से रन बना रही थी लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट झटक कर मैच में भारत की वापसी कराई। लंच के तुरंत बाद कुलदीप यादव ने बेन डकेट (17 गेंद में 21 रन) को सिली पॉइंट पर कैच कराया। लेकिन क्राउली ने दूसरे छोर से आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखते हुए 11 चौके और 2 छक्के जड़े। इंग्लैंड की टीम 5 रन प्रतिओवर की अधिक गति से रन बना रही थी लेकिन बुमराह ने जो रूट (10 गेंद में 5 रन) और शानदार लय में चल रहे ओली पोप (55 गेंद में 23 रन) को पवेलियन की राह दिखाकर इस पर अंकुश लगाया। बुमराह ने अपनी अंदर आती और बाहर जाती स्विंग तथा रिवर्स गेंदों से रूट के मन में दुविधा उत्पन्न की।

रूट इनस्विंगर की उम्मीद में बल्ले को अपने पैड के आगे ले आए लेकिन बुमराह की गेंद रिवर्स स्विंग होकर बाहर की ओर निकली और उनके बल्ले का बाहरी किनारा लग गया। इसके बाद उनके शानदार यॉर्कर का पोप के पास कोई जवाब नहीं था। दूसरे सत्र के शुरुआती भाग में क्राउली ने आक्रामक पारी से भारत पर दबाव बनाया। उन्होंने बिना किसी लापरवाही के कुलदीप पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर रविचंद्रन अश्विन की गेंद को भी दर्शकदीर्घा में भेजा। अपना 26वां जन्मदिन मना रहे क्राउली ने अक्षर पटेल का स्वागत चौके से किया लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में श्रेयस अय्यर द्वारा लपके गए।

इससे पहले दिन की शुरुआती सत्र में यशस्वी जायसवाल ने शानदार दोहरे शतक के साथ भारतीय बल्लेबाजी का भार अपने युवा कंधों पर उठाया जिससे इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन टीम की पहली पारी में 396 रन पर समाप्त हुई। क्राउली और डकेट की सलामी जोड़ी ने लंच के समय इंग्लैंड को 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 32 रन पर पहुंचा दिया था। डकेट ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को निशाना बनाया, जिन्होंने अपने शुरुआती दो ओवरों में 22 रन लुटाए। भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 336 रन से आगे खेलते हुए बीते दिन के अपने स्कोर में 60 रन जोड़े और लंच से लगभग आधे घंटे पहले 112 ओवर में ऑल आउट हो गई।

जायसवाल ने 290 गेंद में 209 रन की पारी के दौरान 19 चौके और सात छक्के जड़े। मैच के शुरुआती दिन की तरह दूसरे दिन भी भारत को रन बनाने के लिए जायसवाल पर निर्भर रहना पड़ा, जिन्होंने दिन की शुरुआत 179 रन से की थी। जायसवाल ने स्पिनर शोएब बशीर के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह इसके साथ ही विनोद कांबली और सुनील गावस्कर के बाद टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बन गये। जायसवाल का यह दोहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में उनके समर्पण का उदाहरण था जो उन्होंने अपने खेल के शुरूआती दिनों में दिखाया था।

उत्तर प्रदेश के एक गांव से मुंबई आकर बसने वाले एक साधारण परिवार के इस खिलाड़ी ने अपने शुरूआती दिनों में आजाद मैदान के ‘टेंट (तंबू)' में बिताये थे। इस 22 साल के युवा बल्लेबाज ने इससे पहले शुक्रवार को खेल के शुरूआती दिन भी अपनी बेखौफ बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया था। जायसवाल के अलावा भारत के अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। जायसवाल के बाद शुभमन गिल 34 रन और पदार्पण कर रहे रजत पाटीदार 32 रन के साथ टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

भारतीय पारी को जहां जायसवाल ने संवारा वहीं इंग्लैंड की गेंदबाजी का भार 41 साल के दिग्गज जेम्स एंडरसन ने उठाया। उन्होंने सपाट पिच पर अपनी धारदार गेंदबाजी से दिन के शुरुआती सत्र में जायसवाल को आउट करने से पहले रविचंद्रन अश्विन को पवेलियन की राह दिखाई। 8 ओवर के शुरूआती स्पैल में उन्होंने सीम गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश किया। अश्विन उनकी बाहर निकलती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और विकेटकीपर बेक फोक्स ने कोई गलती नहीं की।

अश्विन को लगा की गेंद उनकी ‘थाई पैड' से टकराकर गई है। उन्होंने अंपायर के फैसले के खिलाफ ‘डीआरएस' लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने इससे पहले बशीर के खिलाफ दो शानदार कवर ड्राइव लगाये थे। अश्विन के आउट होने के बाद जायसवाल ने आक्रामक बल्लेबाजी करने का मन बनाया। इसी कोशिश में वह डीप कवर क्षेत्र में जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे। एंडरसन के साथ दूसरे दिन गेंदबाजी का आगाज करने वाले ऑफ स्पिनर बशीर ने लगातार 10 ओवर फेंके और मुकेश कुमार को आउट कर भारतीय पारी को खत्म किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button