खेल-जगतदेश

न्यूजीलैंड पर भारत की 20 साल बाद रोमांचक जीत

कोहली 49 वें शतक से चूके, बेहतर रन औसत के आधार पर न्यूजीलेड अंक तालिका में पहले स्थान पर

Realindianews.com
नई दिल्ली। भारत का वर्ल्ड कप में विजयी अभियान लगातार जारी है। भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप में 5वीं जीत दर्ज की। भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट हराकर 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का बदला ले लिया। भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में मात दी है।
भारतीय टीम न्यूजीलैंड से जीत के बाद टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। टीम इंडिया के अब टीम पॉइंट्स में 10 अंक हो गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद अब भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना प्रबल हो गई। भारत को सेमीफाइनल में जीतने के लिए अब 4 में से केवल 2 मैच ही जीतने होंगे।
हिमाचल के धर्मशाला मैदान में भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिग चुनी। न्यूजीलैंड की टीम टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी। न्यूजीलैंड 50 ओवर में 273 रन पर ऑलआउट हो गई। 274 रनों का लक्ष्य भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 104 गेंदों में 95 रन बनाए। वह सचिन के वनडे में 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाए।

प्लेइंग-11 में 2 बदलाव
इससे पहले भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव किए हैं। हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर के स्थान पर सूर्यकुमार और मोहम्मद शमी को टीम में जगह दी गई है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।
भारत की प्लेइंग 11 – रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11 – डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, टॉम लैथम (कप्तान), डैरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लोकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।
टीम इंडिया का मौजूदा प्रदर्शन देखते हुए कहा जा रहा है कि न्यूजीलैंड को पटखनी देने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता है। हालांकि यह भी अहम है कि भारतीय टीम की तरह न्यूजीलैंड भी इस विश्व कप में अपराजेय है। दोनों टीमें अब तक खेले गए 4-4 मुकाबले जीती हैं।

आखिरी बार 2003 में जीता था भारत
किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को आखिरी जीत 2003 में मिली थी। तब सौरव गांगुली कप्तान थे और भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट के मात दी थी। इसके बाद हुए हर आईसीसी इंवेंट (टेस्ट चैंपियनशिप, टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप) में भारत को हार ही मिली है। आखिरी बार दोनों टीमों का मुकाबला दुबई में हुए टी-20 विश्व कप 2021 में हुआ था।

वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा है। दोनों टीमों में वनडे विश्व कप में 9 बार भिडंत हुई है। न्यूजीलैंड को 5 में और भारत तो तीन में जीत मिली है। वनडे विश्व कप में आखिरी बार 2019 के सेमीफाइनल में दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी। तब न्यूजीलैंड ने बाजी मारी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button