खेल-जगत

ICC महिला वनडे टीम में किसी भी भारतीय प्लेयर को इसमें जगह नहीं मिली, ऑस्ट्रेलिया की 5 खिलाड़ियों को जगह

नई दिल्ली 
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 की घोषणा कर दी। टीम में उन 11 खिलाड़ियों का चुना गया है, जिन्होंने पिछले साल 50 ओवर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। किसी भी भारतीय प्लेयर को इसमें जगह नहीं मिली है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का दबदबा है। सबसे ज्यादा पांच कंगारू प्लेयर्स को रखा गया है। आईसीसी महिला वनडे टीम में न्यूजीलैंड की दो जबकि श्रीलंका, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की एक-एक खिलाड़ी हैं। 

श्रीलंका की धाकड़ क्रिकेटर चमारी अटापट्टू को कप्तान और ओपनर के रूप में चुना गया है। उनके अलावा दूसरी सलामी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की फोएबे लिचफील्ड हैं। अटापट्टू ने 2023 में आठ वनडे मैचों में 69.16 के औसत से 415 रन बनाए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के निर्णायक मैच में गजब की बैटिंग की, जिसकी काफी चर्चा रही। अटापट्टू ने 80 गेंदों पर नाबाद 140 रन की पारी खेली थी और लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत के बाद अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। 

ऑस्ट्रेलिया की स्टार प्लेयर एलिस पेरी को भी जगह मिली है। पेरी 2023 में अपने वनडे शतकों की संख्या में इजाफा नहीं कर सकीं लेकिन वह छाप छोड़ने में सफल रहीं। उन्होंने 10 पारियों में पांच अर्द्धशतक ठोके। पेरी इंग्लैंड में महिला एशेज में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। उन्होंने तीन पारियों में 185 रन जोड़े। उन्होंने भारत में ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई, जिसमें उनके बल्ले से दो फिफ्टी निकलीं। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी विकेटकीपर नियुक्त की गई हैं। मूनी ने 60 से अधिक की औसत से 439 रन बटोरे।

आईसीसी महिला वनडे टीम टीम ऑफ द ईयर 2023: फोएबे लिचफील्ड (ऑस्ट्रेलिया), चमारी अटापट्टू (श्रीलंका), एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड), बेथ मूनी (विकेटकीपर) (ऑस्ट्रेलिया), नेट साइवर-ब्रंट (इंग्लैंड), एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), एनाबेल सदरलैंड (ऑस्ट्रेलिया), नादिन डी क्लर्क (साउथ अफ्रीका), ली ताहुहू (न्यूजीलैंड), नाहिदा एक्टर (बांग्लादेश)।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button