खेल-जगतदेश

12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत

शमी ने लिए 7 विकेट, न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया

Realindianews.com
मुबंई। विश्व कप में भारत इससे पहले कभी लगातार इतने मैच नहीं जीता है। मैच में 724 रन बने और शमी ने 7 विकेट लिए। भारत विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा।
मोहम्मद शमी ने भारत को दिलाई सातवीं सफलता और इसी के साथ ही उनका सात विकेट पूरे हुए। वहीं मोहम्मद शमी ने एक बार फिर मैच में भारत को वापसी करवाई है, उन्होंने तीन गेंदों के अंदर दो विकेट लिए है। शमी ने पहले केन विलियमसन को आउट किया और उसके बाद लाथम को अपना शिकार बनाया। वहीं न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने शतक जड़ा। मोहम्मद शमी ने मैच में न्यूजीलैंड को शुरुआती दो झटके दिए थे, लेकिन इसके बादडेरेल मिशेल और केन विलियमसन की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को शानदार वापसी करवाई। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान विलियमन ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। इससे पहले मोहम्मद शमी ने अटैक पर आते ही पहले डेवेन कॉन्वे को अपना शिकार बनाया और उसके बाद 8 वें ओवर में रचिन रविंद्र को पवेलियन की राह दिखाकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया।

मोहम्मद शमी को मिली सातवीं सफलता
और इसी के साथ ही भारत ने 70 रनों से न्यूजीलैंड को हराकर 12 साल बाद विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में नॉकआउट में न्यूजीलैंड से मिलती आ रही हार के सिलसिले को भी तोड़ दिया है। विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद शमी जीत के हीरो रहे।

विराट कोहली का ऐतिहासिक 50 वां वनडे शतक
भारत ने विराट कोहली के ऐतिहासिक 50वें वनडे शतक और श्रेयस अय्यर के पांचवें वनडे शतक की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बनाया। इन दोनों के अलावा भारत के लिए शुभमन गिल ने नाबाद 80 और केएल राहुल ने नाबाद 39 रनों की पारी खेली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। दोनों ही टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन
डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button