देश

उत्तर भारत में ठंड के चलते बढ़ी सर्दी की छुटि्टयां, जाने कब से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली 
उत्तर भारत में शीत लहर और कड़ाके की ठंड के बीच कई प्रदेशों में सर्दी की छुटि्टयां बढ़ा दी गई हैं।  उत्तर प्रगदेश के आगरा जिले के पहली से आठवीं तक के स्कूलों में छुटि्टयां 24 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। 

हरियाणा
वहीं हरियाणा में फिर से स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं।  पहली से 5वीं तक स्कूल 28 जनवरी तक बंद रहेंगे, जबकि छठी से 12वीं कक्षा तक की कक्षाएं लगती रहेंगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि लगातार बढ़ रही ठंड के चलते यह फैसला लिया गया है। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की कक्षाएं 29 जनवरी से लगेंगी।
 
चंडीगढ़ 
इसी तरह केंद्र शासित चंडीगढ़ में भी कक्षा पांच तक के स्कूलों में छुटि्टयां एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई हैं. अब यहां स्कूल 29 जनवरी को खुलेंगे।  

जम्मू-कश्मीर 
इसके अलावा  जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू संभाग के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है।  जम्मू संभाग में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 27 जनवरी तक बंद रहेंगे. यहां भी स्कूल 29 जनवरी को खुलेंगे।
 
बता दें कि उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी तक कड़ाके की ठंड पड़ रही है। यहां 22 जनवरी को राजस्थान के बीकानेर में तापमान सामान्य से – 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। पंजाब के चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में 23 जनवरी को सुबह विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम दर्ज की गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार इसका सीधा सा कारण है वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का न होना। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, बिहार और झारखंड आदि उत्तर भारत में अभी तक शीतलहर चल रही है और तड़के और रात में घना कोहरा पड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button