खेल-जगत

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने लगाया 17वां दोहरा शतक

राजकोट.
रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले चरण में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी की है। सीजन के पहले मैच में ही उन्होंने दोहरा शतक जड़ा दिया है। उन्होंने झारखंड के खिलाफ 356 गेंद में नाबाद 243 रन बनाए। यह रणजी ट्रॉफी में उनका आठवां दोहरा शतक है। अब वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब उनसे आगे नौ दोहरे शतक लगाने वाले पारस डोगरा हैं। सीजन के अपने पहले मैच में झारखंड के खिलाफ मुकाबले के दूसरे दिन वह 157 रन पर नाबाद थे। तीसरे दिन के पहले सत्र में उन्होंने अपना दोहरा शतक पूरा किया।

पुजारा अब 17 प्रथम श्रेणी दोहरे शतक के साथ हर्बर्ट सटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश की बराबरी पर हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन (37), वैली हैमंड (36) और पैट्सी हेंड्रेन (22) के बाद चेतेश्वर पुजारा का नाम है। पुजारा के अलावा हर्बट सूटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश भी 17 दोहरे शतक लगा चुके हैं। पुजारा के नाम तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक भी हैं, जिनमें से आखिरी अक्तूबर 2013 में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ आया था।

पुजारा ने इस पारी के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में अपनी वापसी दावा मजबूत कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर यशस्वी जायसवाल और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों ने खासा निराश किया था। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन दोनों खिलाड़ियों की जगह चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है। पांच टेस्ट की यह सीरीज 25 जनवरी से शुरू होगी।

पुजारा ने आखिरी टेस्ट जून में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेला था, जिसमें उन्होंने 14 और 27 रन बनाए थे और भारत 209 रनों से हार गया था। भारत ने तब से जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज में और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में दो-दो मैचों की दो टेस्ट सीरीज खेली हैं। शुभमन गिल उन सभी टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर खेले हैं और रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जयसवाल ने पारी की शुरुआत की है।

पुजारा ने ससेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट, ईरानी कप (रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाम शेष भारत का वार्षिक प्रथम श्रेणी मैच) और 50 ओवर की विजय हजारे ट्रॉफी खेली, लेकिन अब तक पुरानी लय में नहीं दिखे हैं। इंग्लैंड टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा से पहले वह संभवतः कम से कम एक और रणजी मैच (12 से 15 जनवरी) तक घरेलू मैदान में हरियाणा के खिलाफ खेलेंगे। सौराष्ट्र का तीसरा मैच 19 से 22 जनवरी तक विदर्भ के खिलाफ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button