स्वस्थ-जगत

भूख कंट्रोल करने के लिए वैज्ञानिकों ने बनाया कैप्सूल, ऐसे करता है काम

नई दिल्ली

आविष्कारकों ने एक ऐसी गोली बनाने में सफलता पाई है जो दिमाग को भूख रोकने के लिए प्रेरित करेगी। यह गोली व्राइब्रेट करती है और निगलने योग्य भी है। यह आविष्कार आने वाले दिनों में बड़ी सफलता माना जा सकता है। यह कैप्सूल पेट में जाने के बाद वाइब्रेट करेगी और ब्रेन को यह मैसेज मिल जाएगा कि भोजन मिल गया है।

भोजन से 20 मिनट पहले लेना होगा कैप्सूल

भूख रोकने वाली इस गोली का कॉन्सेप्ट एमआईटी ग्रेजुएट स्टूडेंट श्रिया श्रीनिवासन का है। दावा किया जा रहा है कि भोजन से 20 मिनट पहले यह कैप्सूल लेने से वह शरीह के भीतर उन तंतुओं को सक्रिय कर देता है, जो भोजन के बाद जैसी तृप्ति का एहसास कराते हैं। यह वाइब्रेट करने वाली और निगलने वाली कैप्सूल है। यह गोली वेट मैनेजमेंट को भी बेहतर बनाने वाला साबित हो सकता है। इसका आविष्कार करने वाले श्रीनिवासन इस वक्त हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बायो इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर हैं।

रिपोर्ट में क्या कहा गया है

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब हम पूरा खाना खाते हैं तो पेट में स्ट्रेच होता है। इससे ब्रेन को यह संदेश मिल जाता है कि भोजन आ चुका है और फिर खाने से सैटिस्फैक्शन वाली फीलिंग आने लगती है। श्रीनिवासन की टीम ने जो कैप्सूल तैयार किया है, वह भी यही काम करेगा और भोजन के बाद वाली संतुष्टि प्रदान करने लगेगा। यह पेट में जाकर उसी तरह वाइब्रेट करेगा जैसे भोजन के बाद होता है। इसके ब्रेन को मैसेज मिल जाएगा कि भोजन मिल चुका है।

कैसी है भूख मारने वाली कैप्सूल

यह कैप्सूल स्माल सिल्वर ऑक्साइ बैटरी से ऑपरेट होता है जिससे यह करीब 30 मिनट तक वाइब्रेट कर सकता है। जब गैस्टिक एसिड गेलाटुलस के ऑउटर लेवल में डिजाल्व हो जाएगा तक वाइब्रेशन कंप्लीट हो जाएगा। इससे हार्मोनल चेंज होगा और भूख कम लगने लगेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button