उत्तर प्रदेश

महिलाओं की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने भोजपुरी में अपने भाषण की शुरूआत की

वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में पहुंचे। यहां आयोजित महिलाओं की जनसभा में उन्होंने भोजपुरी में अपने भाषण की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि इ पहली बार हौ, जब हम काशी क नामांकन अपने माई के उपस्थिति के बिना कइले हइ। अब मां गंगा ही हमार माई हइन…। मां गंगा ने मुझे काशी बुलाया था, अब इन्होंने मुझे गोद ले लिया है।

तीन लाख से ज्यादा लोगों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में अपने योजना के तहत लगभग तीन लाख लोगों की मोतियाबिंद का इलाज कराया गया है। शिविर के माध्यम से इस योजना का लाभ निशुल्क दिया गया। एक आंख का इलाज तकरीबन 10 हजार में होता है, यानी प्रत्येक मरीजों को 20 हजार का लाभ डायरेक्ट मिला है। वे लोग अब काशी विश्वनाथ मंदिर के सुंदरीकरण और उसकी भव्यता को साफ-साफ देख सकते हैं।

जन औषधी केंद्रों पर 80 प्रतिशत डिस्काउंट
कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के माध्यम से हर सरकारी अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता की जैनरिक दवाइयां दी जाती हैं। पांच-पांच सौ की दवाइयां 70 से 80 रुपये मे मिल रही हैं। इससे मरीज अपनी बीमारियों का इलाज तन-मन से कर रहे हैं। धन के बारे में उन्हें नहीं सोचना पड़ रहा है।

सरकार ने पीएम आवास बनावाया
पीएम मोदी ने चार करोड़ से ज्यादा पीएम आवास बनवाए गए, ताकी महिलाएं भी घर की मालकिन बन सकें। योजना के माध्यम से नारीशक्ति को आत्मविश्वास मिला। यही मेरा मिशन और मेरी सोच थी। आने वाले दिनों में और सरकारी आवास मिलेंगे। महिलाओं को लाभ मिलेगा।

90 हजार से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को मिला लाभ
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के माध्यम से गर्भवतियों को बच्चा पैदा होने के बाद उनके खाते में सीधे छह हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। इलाज के बाद वे इन पैसों से दवाइयां कर सकती हैं। अस्पताल का पूरा खर्चा आपका बेटा-आपका भाई मोदी उठाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का मिल रहा लाभ
पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में सवा लाख से ज्यादा लोगों ने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से अपना इलाज कराया है। इन लोगों को गंभीर बीमारियों से भी मुक्ति मिल गई। आयुष्मान योजना का लाभ आगे भी मिलता रहेगा। गरीब जनों को अपने परिवार के लोगों के इलाज के लिए आर्थिक परेशानियां नहीं होतीं।

70 साल के ऊपर वालों का होगा इलाज
मोदी सरकार ने अब ये भी तय किया है कि परिवार में जो भी 70 साल का बुजुर्ग है, उसे अगर कोई भी दिक्कत होती है तो उसका इलाज किसी भी सरकारी अस्पताल में मुफ्त में किया जाएगा। आप सिर्फ आयुष्मान कार्ड बनवाए बाकी मोदी की गारंटी आपके साथ रहेगी।

पीएम सूर्यघर योजना
आने वाले दिनों में लोगों को बिजली के बिल की संकट भी दूर की जाएगी। अभी बनारस में लगभग 2000 से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लग चुका है। इसका फायदा यह हुआ है कि जिन घरों में दो से ढाई हजार रुपये बिल आते थे उनका मानसिक तनाव कम हो गया है। सोलर प्लांट से अगर ज्यादा बिजली बन रही है तो उसे योगी सरकार खरीद लेगी। उसका पैसा संबंधित व्यक्ति और परिवार को दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button