मध्यप्रदेश

मांडू में सैलानियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पर्यटन सेवा का व्यापक प्लान किया तैयार: कलेक्टर प्रियंक मिश्रा

मांडू
कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देश के बाद मंगलवार को पीथमपुर एसडीएम शाश्वत शर्मा और धामनोद एसडीओपी मोनिका सिंह ने अन्य विभागों के अमले के साथ ई-रिक्शा में बैठकर मांडू भ्रमण किया। पर्यटकों से जुड़ी व्यवस्थाओं की नब्ज टटोली। आने वाले दिनों में सैलानियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पर्यटन सेवा का व्यापक प्लान तैयार किया है।

गौरतलब है कि रविवार को 'फ्रेंडशिप डे' पर हजारों की संख्या में सैलानी मांडू पहुंचे थे। उनको अव्यवस्थाओं के चलते बिना मांडू भ्रमण करे वापस लौटना पड़ा था। तब कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने एसडीएम पीथमपुर को कहा था कि पर्यटकों को किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। इसी के चलते एसडीएम के साथ नायब तहसीलदार राहुल गायकवाड़, मांडू नगर पंचायत के सीएमओ लाल सिंह राठौड़, एएसआइ दिनेश वर्मा, उपयंत्री बलदेव सिंह ठाकुर आदि के साथ मांडू के रानी रूपमती महल, बाज बहादुर महल स्थित पार्किंग स्थल व जहाज महल तथा नीलकंठ पार्किंग स्थल और मांडू के मुख्य मार्गों का भ्रमण किया।

ऐतिहासिक दरवाजों और घाट में सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात
एसडीम शर्मा और एसडीओपी मोनिका सिंह ने बताया कि मांडू के ऐतिहासिक आलमगीर दरवाजे, दिल्ली दरवाजे, कमानी दरवाजे और गाड़ी दरवाजे के दोनों ओर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। घाट क्षेत्र के कुछ हिस्सों में जाम नहीं लगे, इसलिए नगर परिषद वहां मार्ग चौड़ा करेगी। दरवाजों के दोनों तरफ दुर्घटना से बचने के लिए रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे।

खतरनाक स्थान पर हाथों-हाथ लगाए सूचना बोर्ड
इधर मांडू में खतरनाक स्थान को चिन्हित कर वहां पर सीएमओ राठौड़ एवं दल ने तत्काल पहुंचकर सूचना बोर्ड लगाए। रानी रूपमती महल, बाज बहादुर महल, नीलकंठ महादेव मंदिर, लोहानी गुफा के साथ कहीं खतरनाक स्थान को चिन्हित किया गया। वहां दिनभर नपा कर्मी बोर्ड और फ्लेक्स लगाते नजर आए।

ऐसा रहेगा नया रूट प्लान
अब पर्यटकों को जाम या अन्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए मौके पर ही नया रूट प्लान बनाया गया। अब धार की ओर से आने वाले वाहन सीधे रूपमती महल की ओर जाएंगे। उधर से आते समय जहाज महल और नीलकंठ महादेव मंदिर के लिए पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सामने से होते हुए पीछे के रास्ते से जहाज महल मार्ग नगर परिषद के सामने पहुंचेंगे। पूरा मार्ग वन वे रहेगा। महत्वपूर्ण स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी और पर्यटकों की संख्या को देखते हुए उन्हें अलग-अलग स्थान पर डायवर्ट किया जाएगा।

व्यवस्था रहेगी चाक चौबंद
मांडू पुलिस के साथ धार से पुलिस कर्मियों का दल शनिवार और रविवार को मांडू पहुंचेगा।
नगर परिषद के कर्मचारियों के साथ पुलिस और राजस्व विभाग के कर्मचारी संभालेंगे व्यवस्था।
महत्वपूर्ण स्थान पर रूट की जानकारी संकेतक और सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश।
खतरनाक स्थान पर दुर्घटना को रोकने के लिए सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात।
व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई जगह पर होगी बैरिकेडिंग।
रानी रूपमती महल के नीचे, नीलकंठ महादेव मंदिर के ऊपर, नगर परिषद के सामने, जैन मंदिर पार्किंग पर पर्यटक वाहन पार्क कर सकेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button