देश

चीन का दावा है कि चंद्रमा के सुदूर हिस्से से पत्थर और मिट्टी के नमूने लेकर एक वापस पृथ्वी पर आने के लिए रवाना

नई दिल्ली
चीन ने भी भारत के चंद्रयान-3 की तरह अपने चंद्रायन की सॉफ्ट लैंडिग चंद्राम की सतह पर कराई। अब चीन का दावा है कि चंद्रमा के सुदूर हिस्से से पत्थर और मिट्टी के नमूने लेकर एक अंतरिक्षयान चंद्र सतह से वापस पृथ्वी पर आने के लिए रवाना हो गया है। चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा कि चांग ई-6 अंतरिक्षयान के ‘एसेंडर’ ने बीजिंग के समयानुसार मंगलवार को सुबह उड़ान भरी और उसने चंद्रमा के पास पहले से निर्धारित कक्षा में प्रवेश किया।

पिछले महीने किया गया था लॉन्च
इस अंतरिक्षयान को पिछले महीने प्रक्षेपित किया गया था और इसका ‘लैंडर’ रविवार को चंद्रमा की एक सुदूर सतह पर उतरा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अंतरिक्ष एजेंसी के हवाले से बताया कि अंतरिक्षयान ने योजना के तहत यान के ‘एसेंडर’ के अंदर रखे एक कंटेनर में नमूने एकत्रित किए। इस कंटेनर को एक ‘री-एंट्री कैप्सूल’ में रखा जाएगा जो 25 जून के आसपास चीन के आंतरिक मंगोलिया क्षेत्र के रेगिस्तान में पृथ्वी पर उतरेगा। चीन के चंद्रयान चांग ई-6 मिशन को चंद्रमा के रहस्यमय सुदूर हिस्से से नमूने एकत्र करने और फिर पृथ्वी पर वापस लाने का काम सौंपा गया है। मानव चंद्र अन्वेषण के इतिहास में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। सीएनएसए ने कहा कि लॉन्ग मार्च-5 वाई8 रॉकेट, चांग ई-6 को ले जाएगा। चांग ई-6 अंतरिक्ष यान में एक ऑर्बिटर, एक लैंडर, एक आरोही और एक रिटर्नर शामिल है। यान अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से विकसित चार पेलोड ले जाएगा। फ्रांस, इटली और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिक उपकरण चांग ई-6 लैंडर पर हैं, जबकि पाकिस्तान का एक छोटा उपग्रह ऑर्बिटर पर है।

सीएनएसए द्वारा 12 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लगभग 50 मेहमानों को चांग ई-6 द्वारा ले जाए गए अंतरराष्ट्रीय पेलोड पर केंद्रित एक कार्यशाला में भाग लेने और हैनान में लॉन्च का गवाह बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। अपोलो बेसिन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रभाव क्रेटर, जो चंद्रमा के दूर की ओर दक्षिणी ध्रुव-एटकेन बेसिन के भीतर स्थित है, को चांग ई-6 मिशन के लिए प्राथमिक लक्ष्य लैंडिंग और नमूना स्थल के रूप में चुना गया है।

चंद्रयान-3 की ही तरह की सॉफ्ट लैंडिंग
चीन के चंद्रयान ने चंद्रमा पर पहुंचने के बाद सॉफ्ट लैंडिंग की। लैंडिंग के 48 घंटों के भीतर, चंद्रमा की सतह से चट्टानों और मिट्टी को निकालने के लिए एक रोबोटिक हाथ बढ़ाया गया, जबकि जमीन में छेद करने के लिए एक ड्रिल का उपयोग किया गया। वैज्ञानिक ढंग से पता लगाने का काम साथ-साथ किया गया। नमूनों को एक कंटेनर में सील करने के बाद, आरोही चंद्रमा से उड़ान भरी और चंद्र कक्षा में ऑर्बिटर के साथ डॉक किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button