खेल-जगत

लखनऊ ने चेन्नई को जोरदार ढ़ग से हराया, राहुल ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, धोनी भी छूटे पीछे

 लखनऊ

आईपीएल 2024 के 34वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को आठ विकेट से हरा दिया. शुक्रवार (19 अप्रैल) को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में हुए इस मैच में चेन्नई ने मेजबान टीम को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया. लखनऊ की यह सात मैचों में चौथी जीत रही, दूसरी ओर चेन्नई की यह सात मैचों में तीसरी हार रही.

टारगेट का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम को कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने शानदार शुरुआत दिलाई. राहुल और डिकॉक के बीच 15 ओवरों में 134 रनों की साझेदारी हुई. इस साझेदारी ने लखनऊ के पक्ष में मैच को पूरी तरह मोड़ दिया. राहुल ने सर्वाधिक 53 गेंदों पर 82 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. वहीं डिकॉक ने 43 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली. डिकॉक ने अपनी पारी में 5 चौके और एक सिक्स लगाया. निकोलस पूरन 23 और मार्कस स्टोइनिस आठ रन बनाकर नाबाद रहे.

इसके साथ ही लखनऊ ने अपनी टैग लाइन 'अदब से हराएंगे' को भी इस जीत से साबित किया, पूरे मुकाबले में चेन्नई के गेंदबाज विकेट लेने के लिए तरसते नजर आए. इस मैच में केएल राहुल ने 53 गेंदों पर 82 रनों की कप्तानी पारी खेली, वहीं विकेट के पीछे 2 विकेट भी लपके. राहुल ने एक रिकॉर्ड के मामले में तो थाला यानी महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया. 

लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी का स्कोरकार्ड: (180/2, 19 ओवर)

बल्लेबाज रन गेंदबाज विकेट पतन
क्विंटन डिकॉक 54 मुस्ताफिजुर रहमान 1-134
केएल राहुल 82 मथीशा पथिराना 2-161

धोनी की धांसू पारी, जडेजा ने जड़ी फिफ्टी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने छह विकेट पर 176 रन बनाए. सीएसके के लिए रवींद्र जडेजा ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली. जडेजा ने 40 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक सिक्स लगाया. अजिंक्य रहाणे ने 36 और मोईन अली ने 30 रनों की तूफानी पारी खेली. महेंद्र सिंह धोनी ने भी 9 गेंदों पर नाबाद 28 रन बनाए. धोनी ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए. लखनऊ के लिए क्रुणाल पंड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं मोहसिन खान, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई और यश ठाकुर को एक-एक विकेट मिला.

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी का स्कोरकार्ड: (176/6, 20 ओवर्स)

बल्लेबाज रन गेंदबाज विकेट पतन
रचिन रवींद्र 0 मोहसिन खान 1-4
ऋतुराज गायकवाड़ 17 यश ठाकुर 2-33
अजिंक्य रहाणे 36 क्रुणाल पंड्या 3-68
शिवम दुबे 3 मार्कस स्टोइनिस 4-87
समीर रिजवी 1 क्रुणाल पंड्या 5-90
मोईन अली 30 रवि बिश्नोई 6-141

इस मुकाबले के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी प्लेइंग-11 में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी को शामिल किया. हेनरी ने शमर जोसेफ की जगह ली. दूसरी ओर चेन्नई ने अपनी टीम में कुछ बदलाव किए. डेरिल मिचेल की जगह इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली को चांस मिला. वहीं दीपक चाहर को शार्दुल ठाकुर की जगह मौका मिला.

इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने एक मैच में जीत हासिल की. दूसरी ओर लखनऊ सुपर जायंट्स को दो मुकाबले में जीत मिली. जबकि एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button