खेल-जगत

जय शाह एक वर्ष ओर ACC के चेयरमैन बने रहेंगे, कार्यकाल बढ़ाया

नईदिल्ली
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) एशियाई क्रिकेट परिषद के प्रमुख बने रहेंगे। बुधवार, 31 जनवरी को बाली में एसीसी (ACC) की एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान महाद्वीपीय निकाय के प्रमुख के रूप में उनकी पुनर्नियुक्ति पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की गई।

एक वर्ष के लिए बढ़ा जय शाह का कार्यकाल
एसीसी की वार्षिक आम बैठक में अध्यक्ष के रूप में जय शाह का कार्यकाल सर्वसम्मति से एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया। जय शाह को 2021 में पहली बार एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जब उन्होंने उस वर्ष जनवरी में नजमुल हसन की जगह ली थी। एसीसी अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल 2024 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था। 2021 में 32 साल की उम्र में, जय शाह एसीसी प्रमुख की भूमिका संभालने वाले सबसे कम उम्र के एडमिनिस्ट्रेटर बन गए थे।

जय शाह अगले दो वर्षों तक एसीसी प्रमुख के रूप में काम करते रहेंगे। उन्होंने अपना पहला दो साल का कार्यकाल 2021-22 में पूरा किया और 2023 में उन्हें एसीसी प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया।

जय शाह ने कठिन दौर में एशियाई क्रिकेट परिषद का नेतृत्व किया है। कोविड-19 महामारी का विश्व क्रिकेट पर प्रभाव पड़ा था। द्वीप राष्ट्र के वित्तीय संकट के कारण श्रीलंका से बाहर स्थानांतरित होने के बाद पुरुषों का एशिया कप 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था। शाह ने पुरुषों के एशिया कप 2023 के लिए एक हाइब्रिड मॉडल को अपनाने का भी निरीक्षण किया, जो 50 ओवर के प्रारूप में खेला गया था, क्योंकि टूर्नामेंट की सह-मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका ने की थी।

टी20 फॉर्मेट में हो सकता है आगामी एशिया कप
जय शाह बीसीसीआई के मानद सचिव के रूप में कार्यरत हैं, उन्होंने सौरव गांगुली के साथ काम किया है और अब रोजर बिन्नी के साथ काम किया है, जिन्होंने पिछले साल बोर्ड अध्यक्ष का पद संभाला था। एशियन क्रिकेट काउंसिल ने 2023 में पहली बार पुरुषों, महिलाओं और आयु-समूह टीमों के लिए टूर्नामेंट के साथ 2-वर्षीय स्थिरता सूची की घोषणा की। उम्मीद है कि पुरुष एशिया कप के अगले संस्करण में टी20 फॉर्मेट की वापसी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button