खेल-जगत

राजकोट में बुरी तरह आउट होने के बाद रूट को ‘बैज़बॉल’ दृष्टिकोण छोड़ देना चाहिए : इयान चैपल

भारत को हराने के लिए आपको बेस्ट देना होगा : मैथ्यू हेडन

राजकोट में बुरी तरह आउट होने के बाद रूट को 'बैज़बॉल' दृष्टिकोण छोड़ देना चाहिए : इयान चैपल

इंग्लैंड के लिए भारत से बराबरी करना चुनौतीपूर्ण होगा : ग्रीम स्मिथ

नई दिल्ली
 पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने मेजबान भारत के मजबूत घरेलू रिकॉर्ड की सराहना की है। उन्होंने रोहित शर्मा एंड कंपनी को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने के लिए पसंदीदा के रूप में देखा है। विजाग में पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-1 से बराबर करने के बाद, भारत ने राजकोट में 434 रन की शानदार जीत हासिल कर श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली। हेडन ने विराट कोहली और केएल राहुल जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भी भारत की इस अवसर पर आगे बढ़ने की क्षमता पर जोर दिया।

हेडन ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से भारत है। मैं आज सुबह परिणाम देख रहा था और सोचा कि भारत, एक भ्रमणशील पक्ष के रूप में इस कारण से एक चुनौती है। यह ऊर्जा और उस संसाधन के संरक्षण की लड़ाई है, जो बहुत सीमित है।" हेडन ने भारत में मेहमान टीमों के सामने आने वाली मानसिक चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला, जहां भीड़ की अथक ऊर्जा और प्रतियोगिता का तीव्र दबाव भारी पड़ सकता है।

उन्होंने उत्साहपूर्ण माहौल के बीच संयम और ध्यान बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया, एक ऐसी परीक्षा जिसे पास करने के लिए इंग्लैंड को लगातार संघर्ष करना पड़ा है। बेन स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड के साहसिक प्रयासों के बावजूद इंग्लैंड के लिए यह सीरीज चुनौतीपूर्ण है। जहां इंग्लैंड अपनी संभावनाओं को लेकर आशावादी है, वहीं भारत की घरेलू बढ़त और अटूट संकल्प एक बड़ी बाधा है। चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से रांची में खेला जाएगा।

राजकोट में बुरी तरह आउट होने के बाद रूट को 'बैज़बॉल' दृष्टिकोण छोड़ देना चाहिए : इयान चैपल

नई दिल्ली
 ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान इयान चैपल का मानना है कि तीसरे टेस्ट में रिवर्स रैंप शॉट पर आउट होने के बाद जो रूट को 'बैज़बॉल' दृष्टिकोण छोड़ देना चाहिए और "अपना स्वाभाविक खेल खेलना चाहिए"। रूट का संघर्ष, विशेष रूप से तीसरे टेस्ट में भारत के हाथों इंग्लैंड की 434 रनों की करारी हार से उजागर हुआ – जो 1934 के बाद से रनों के मामले में उनकी सबसे बड़ी हार है।

तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड का स्कोर 224-2 था, जिसमें बेन डकेट 141 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, रूट 18 रन पर बल्लेबाजी करते हुए 40वें ओवर में रिवर्स रैंप से सीधे दूसरी स्लिप में कैच आउट हो गए। उनके आउट होने से इंग्लैंड का पतन हो गया, जो 207-2 से 319 रन पर ऑल आउट हो गया, जिससे भारत को 126 रन की बढ़त मिल गई। चैपल ने अपना स्वाभाविक खेल खेलते समय रूट के कौशल पर जोर दिया और सुझाव दिया कि दृष्टिकोण में आमूल-चूल बदलाव अपनाने का प्रयास अनावश्यक था।

चैपल ने नाइन वाइड से कहा, "रूट का सामान्य रूप से खेलने का रिकॉर्ड बहुत अच्छा था और वह सामान्य रूप से खेलते हुए भी एक तेज स्कोरर थे। मुझे समझ नहीं आता कि वह चीजों को इतनी तेजी से बदलने की कोशिश क्यों कर रहे हैं और मैंने कभी नहीं माना कि आपको पूर्व नियोजित शॉट खेलने चाहिए।" रूट के हालिया आंकड़े कोई अच्छी तस्वीर पेश नहीं करते, खासकर ब्रेंडन मैकुलम के कार्यकाल से पहले उनके शानदार फॉर्म की तुलना में। ब्रेंडन मैकुलम के पदभार संभालने के बाद से रूट का औसत 50.12 है – जो उनके करियर औसत 49.32 से थोड़ा अधिक है।

चैपल ने परिस्थितियों और गेंदबाजों के अनुसार खेलने के महत्व को रेखांकित किया, यह स्वीकार करते हुए कि आक्रामकता को स्थितिजन्य जागरूकता से नियंत्रित किया जाना चाहिए। "आप हमेशा ऐसा नहीं कर सकते – यह परिस्थितियों के अनुसार होना चाहिए और यह भी कि कौन गेंदबाजी कर रहा है। कुछ गेंदबाज़ों पर आप दूसरों की तुलना में बहुत तेज़ी से रन बना सकते हैं, लेकिन जब वास्तव में एक अच्छा गेंदबाज़ अच्छा स्पैल फेंक रहा हो, तो आप कोशिश करने और इससे लड़ने के लिए तैयार रहें और अपने आप से सोचें 'ठीक है, जब वह चला जाएगा, तो यह थोड़ा आसान हो जाएगा।'

"आप हमेशा रन बनाने की कोशिश कर रहे हैं – यही आपका मुख्य उद्देश्य है। लेकिन, आपको यह भी महसूस करना होगा कि कुछ परिस्थितियों में, कुछ गेंदबाजों के खिलाफ आप दूसरों की तुलना में तेजी से रन बना सकते हैं।" यह पहली बार नहीं था जब रूट स्विच हिट खेलकर आउट हुए हों। उन्होंने पिछले साल वनडे विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ इसी तरह का शॉट लगाने का प्रयास किया था। लेकिन इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने खेल को आगे बढ़ाने की कोशिश जारी रखने के लिए रूट का समर्थन किया है।

इंग्लैंड के लिए भारत से बराबरी करना चुनौतीपूर्ण होगा : ग्रीम स्मिथ

नई दिल्ली
 दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भारत के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में अपनी संभावनाओं के बारे में इंग्लैंड को आगाह करते हुए कहा है कि अगर मेजबान टीम आगे निकल गई तो उन्हें पकड़ना मुश्किल होगा। सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद इंग्लैंड को लगातार अगले दो मैचों में हार झेलनी पड़ी। इस तरह इंग्लिश टीम पांच मैचों की श्रृंखला में 1-2 से पीछे है।

भारत में खेलने की अपनी पसंदीदा शैली पर कायम रहने और अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी चालों पर विचार करने के लिए मजबूर करने के लिए बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम की प्रशंसा करते हुए, अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक स्मिथ ने आगाह किया कि आगे चलकर भारत से बराबरी करना चुनौतीपूर्ण होगा।

विजडन ने स्मिथ के हवाले से कहा, "हमेशा बहुत सारी प्रतिभाएं रही हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने डर को दूर कर दिया है। लोगों को काफी सुरक्षा प्रदान की है और खेल को वास्तव में सकारात्मक तरीके से देखते हैं। इंग्लैंड निश्चित रूप से जिस तरह से खेलना चाहता है, उस पर कायम है।''

पूर्व प्रोटियाज़ बल्लेबाज ने इंग्लैंड को मानसिक रूप से तरोताजा रहने और अपने गेम प्लान के तहत रहने की सलाह दी, क्योंकि भारत के खिलाफ कड़ी मेहनत, मैदान में लंबे समय तक रहने के साथ-साथ भीषण गर्मी, श्रृंखला के आगे बढ़ने के साथ उन्हें थका सकती है।

2012 के बाद से किसी ने भी भारत को भारत में टेस्ट सीरीज़ में नहीं हराया है। 2013 की शुरुआत के बाद से घर पर 44 टेस्ट में से भारत ने 36 जीते हैं और केवल दो हारे हैं। भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है। इंग्लैंड शुक्रवार से रांची में शुरू होने वाले चौथे टेस्ट को जीतकर बराबरी करना चाहेगा। जबकि, भारत की नजर सीरीज पर कब्जा जमाने पर होगी।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button