स्वस्थ-जगत

ये 5 खास स्वस्थ भोजन आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को बनाएं बेहतर!

रंगों का पर्व होली (Holi) बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। होली वसंत में आने वाला खुशियों, मेल-जोल और स्वादिष्ट पकवानों और मिठाइयों का यह खास पर्व है। जाहिर है होल का पर्व पकवानों और मिठाइयों के बिना अधूरा है।

इस दिन गुजिया, पकौड़े, नमकीन, ठंडाई सहित विभिन्न पकवानों का आनंद लिया जाता है। बेशक होली मौज-मस्ती वाला दिन है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जश्न के माहौल में अपने स्वास्थ्य का ख्याल न रखें। अक्सर लोग इन दिन नमक, तेल और चीनी से भरपूर पकवान बनाते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

इस बार जब आप इस रंगों के पर्व को मनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आप अपने पारंपरिक होली के व्यंजनों में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। इस बार आप अपने घर में हेल्दी पकवान बनाएं। अप कई कई ऐसी चीजें बना सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं। हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी डिशेज बता रहे हैं, जो आपके होली के मजे और सेहत दोनों को दोगुना कर सकती हैं।

हेल्दी मिठाइयां

होली का त्योहार ढेर सारी मिठाइयों के बिना अधूरा है, लेकिन इस साल आप हेल्दी ऑप्शन चुनें। कैलोरी से भरपूर मिठाइयों के बजाय, खजूर, अंजीर या गुड़ जैसे प्राकृतिक मीठे का इस्तेमाल कर मिठाई बनाएं। आप घर पर खजूर और नट्स से बनी एनर्जी बॉल्स, अंजीर और बादाम के लड्डू या गुड़ की खीर बना सकते हैं। ये डिश न सिर्फ आपकी मिठाई खाने की इच्छा को पूरा करेंगे बल्कि जरूरी पोषक तत्व और ऊर्जा भी देंगे, जिससे आप इन्हें बिना किसी चिंता खा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरे ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स विभिन्न पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना हैं। इस बार मेहमानों के लिए अपनी होली की थाली में ड्राई फ्रूट्स रखें। बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता जैसे नट्स को अपने नाश्ते और मिठाइयों में शामिल करें। इनसे आप टेस्टी बादाम और क्रैनबेरी ग्रेनोला बार, अखरोट और खजूर के बेसन के लड्डू या काजू और खुबानी के बॉल बना सकते हैं। ये स्नैक्स न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पूरे उत्सव के दौरान आपको ऊर्जा देने का काम भी करते हैं।

कलरफुल फ्रूट प्लेटर

मीठी से भरी चीजों की जगह, इस बार अपनी प्लेट को रंगीन फलों से सजाएं। स्ट्रॉबेरी, आम, कीवी और संतरे जैसे फलों की वैरायटी से कलरफुल फ्रूट प्लेटर तैयार करें। फल न सिर्फ आपकी थाली में रंग भरते हैं बल्कि ये त्योहार के दौरान आपको रिफ्रेश, एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करते हैं। स्वाद में थोड़ा बदलाव लाने के लिए आप दही या शहद की चटनी के साथ फ्रूट स्केवर्स सर्व कर सकते हैं। यह हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन सभी को पसंद आएगा।

रिफ्रेशिंग बेवरेज

शुगर से भरे मॉकटेल की जगह, इस बार ऐसे रिफ्रेश करने वाले पेय पदार्थ चुनें जो हाइड्रेटिंग और हेल्दी हों। नींबू, खीरा और पुदीने के टुकड़ों के साथ फलों का पानी बनाएं। यह पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखेगा। आप ग्रीक योगर्ट और मौसमी फलों के साथ बनाई हुई फ्रेश फ्रूट्स स्मूदी या लस्सी भी परोस सकते हैं। ये मजेदार और पेट भरने वाले ऑप्शन होते हैं। यकीन मानिए आपके दोस्त और रिश्तेदारों को यह बहुत पसंद आने वाला है।

टेस्टी एंड हेल्दी नमकीन स्नैक्स

ऐसे नमकीन स्नैक्स परोसें जो न सिर्फ स्वादिष्ट हों बल्कि पोषण से भी भरपूर हों। क्विनोआ (एक प्रकार का अनाज) सलाद कप, बेक किए हुए केल (एक तरह की हरे पत्तेदार सब्जी) चिप्स या स्वादिष्ट मसालों से फ्राई किये गए चने जैसे पकवान बनाएं। ये स्नैक्स प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन से भरपूर होते हैं। ये पारंपरिक तले हुए स्नैक्स का एक टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन हैं। मेहमानों को स्वाद और मजे से समझौता किए बिना इन हेल्दी ऑप्शन को खाने के लिए प्रोत्साहित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button