खेल-जगत

महिला हॉकी में सुधार के लिए अकादमियों के गठन और अंडर-12 लीग शुरू करे हॉकी इंडिया: सोमाया

सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी: शुरूआती मैच में मध्य प्रदेश का मुकाबला छत्तीसगढ़ से होगा

महिला हॉकी में सुधार के लिए अकादमियों के गठन और अंडर-12 लीग शुरू करे हॉकी इंडिया: सोमाया

हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 13 मार्च से, 27 टीमें लेंगी हिस्सा

पुणे
14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप बुधवार को यहां मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम पिंपरी में शुरू होने वाली है, जिसमें टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में मध्य प्रदेश का मुकाबला छत्तीसगढ़ से होगा। सेमीफाइनल 22 मार्च को होगा और फाइनल अगले दिन होगा।

कुल 27 टीमें जिन्हें आठ पूलों में विभाजित किया गया है, शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। आगामी टूर्नामेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महिला राष्ट्रीय टीम के लिए अगली मुख्य संभावित खिलाड़ियों को चुनने के लिए मंच के रूप में काम करेगा।

अधिकांश सीनियर महिला टीम, जिसमें भारतीय कप्तान सविता, कैप्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया, अनुभवी प्रो-मोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे जैसी अनुभवी खिलाड़ी, साथ ही दीपिका और संगीता कुमारी जैसी उभरती प्रतिभाएं शामिल हैं। सभी अपने-अपने राज्यों से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

गत चैंपियन मध्य प्रदेश को बिहार और पिछले साल के उपविजेता छत्तीसगढ़ के साथ पूल ए में रखा गया है। इस वर्ष के संस्करण के मेजबान महाराष्ट्र खुद को दिल्ली और केरल के साथ पूल बी में पाते हैं।

पूल सी में झारखंड, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। जबकि पूल डी में हरियाणा, पुडुचेरी और असम हैं। ओडिशा, चंडीगढ़ और गोवा पूल ई का हिस्सा हैं। पूल एफ में पंजाब, हिमाचल, राजस्थान और मिजोरम शामिल हैं।

कर्नाटक खुद को पूल जी में मणिपुर, उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली और दमन एवं दीव हॉकी के साथ पाता है जबकि बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और तेलंगाना पूल एच में हैं।

प्रत्येक पूल से शीर्ष टीम 20 मार्च को होने वाले क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी, जबकि सेमीफाइनल 22 मार्च को होगा। तीसरे/चौथे स्थान का प्ले-ऑफ 23 मार्च को निर्धारित है, जिसके बाद उसी शाम को फाइनल होगा।

गौरतलब है कि 29 भारतीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। महाराष्ट्र की टीम में वैष्णवी विट्ठल फाल्के, अक्षता अबासो ढेकाले और रजनी एतिमारपु होंगी। जबकि, ओडिशा के लिए मारियाना कुजूर, अजमीना कुजूर और ज्योति छत्री जैसी खिलाड़ी आएंगी।

निक्की प्रधान, ब्यूटी डुंगडुंग, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी झारखंड के लिए एक्शन में नजर आएंगी जबकि बलजीत कौर और गुरजीत कौर पंजाब का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उत्तर प्रदेश में मुमताज खान, वंदना कटारिया और बंसारी सोलंकी अपना जलवा बिखेरेंगी, जबकि बिचू देवी खारीबाम, इशिका चौधरी और लालरेम्सियामी क्रमशः मध्य प्रदेश और मिजोरम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

हरियाणा में 11 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, दीपिका, महिमा चौधरी, ज्योति, सविता, शर्मिला देवी, सोनिका और उदिता शामिल होंगी।

महिला हॉकी में सुधार के लिए अकादमियों के गठन और अंडर-12 लीग शुरू करे हॉकी इंडिया: सोमाया

नई दिल्ली
 पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने में महिला टीम की विफलता से निराश पूर्व कप्तान एम एम सोमाया का मानना है कि हॉकी इंडिया मुख्य रूप से जमीनी स्तर पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें अंडर-12 स्तर पर अकादमियां और प्रतिस्पर्धी लीग शुरू करना शामिल है।

तोक्यो ओलंपिक 2021 में चौथे स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम एशियाई खेलों और ओलंपिक क्वालीफायर में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

सोमाया ने 'हॉकी ते चर्चा' कार्यक्रम में कहा, ''हमारा ध्यान जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित होना चाहिए। उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए अकादमियों और प्रतिस्पर्धी लीगों की स्थापना आदर्श रूप से अंडर-12 आयु वर्ग में शुरू हो जाना चाहिये।''

उन्होंने कहा, ''कई मौजूदा अकादमी केवल अंडर-16 स्तर पर ही कार्यक्रम शुरू करती हैं। यह विलंब से शुरू हो रहा है। हमें 12 वर्ष की आयु में प्रतिभाओं की पहचान कर प्रदर्शन का मूल्यांकन करने को प्राथमिकता देनी चाहिए। ऐसे खिलाड़ी जब अंडर-16 स्तर तक पहुंचते हैं, निरंतर सुधार की रणनीति पर जोर देते हैं।''

सोमाया 1980 के मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थे। उन्होंने सियोल में 1988 ओलंपिक में भारतीय टीम की कप्तानी की थी।

सोमाया ने कहा, ''हॉकी में प्रतिभाशाली खिलाड़ी कुछ ही राज्यों से आ रहे है जिसमें हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश और पंजाब प्रमुख हैं। भारत में हालांकि कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। सबको समान अवसर देने के साथ उचित कोचिंग मुहैया कराने की जरूरत है।''

उन्होंने कहा, ''इसमें सुधार करने के लिए, हमें जमीनी स्तर तक अपनी पहुंच को बढ़ाना होगा, बड़े क्षेत्र से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को परखना होगा और कम उम्र में खिलाड़ियों को इस खेल में शामिल करना होगा। दीर्घकालिक विकास और सफलता के लिए यह व्यापक दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है।''

 

हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 13 मार्च से, 27 टीमें लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली
14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 13 मार्च से पुणे के पिंपरी में मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में शुरू होगी, जिसका फाइनल 23 मार्च को खेला जाएगा। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली कुल 27 टीमों को आठ पूलों में विभाजित किया गया है।

मौजूदा चैंपियन हॉकी मध्य प्रदेश को हॉकी बिहार और छत्तीसगढ़ हॉकी के साथ पूल ए में रखा गया है, पिछले साल के उपविजेता और इस साल के संस्करण का मेजबान हॉकी महाराष्ट्र, दिल्ली हॉकी और केरल हॉकी के साथ पूल बी में है। पूल सी में हॉकी झारखंड, उत्तर प्रदेश हॉकी और हॉकी आंध्र प्रदेश शामिल हैं जबकि पूल डी में हॉकी हरियाणा, पुडुचेरी हॉकी और असम हॉकी शामिल हैं।

हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा, हॉकी चंडीगढ़ और गोवा हॉकी पूल ई का हिस्सा हैं। पूल एफ में हॉकी पंजाब, हॉकी हिमाचल, हॉकी राजस्थान और हॉकी मिजोरम शामिल हैं। हॉकी कर्नाटक खुद को पूल जी में मणिपुर हॉकी, हॉकी उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव हॉकी के साथ पाता है जबकि हॉकी बंगाल, तमिलनाडु की हॉकी यूनिट, हॉकी गुजरात और तेलंगाना हॉकी पूल एच में हैं।

आगामी टूर्नामेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अगली मुख्य संभावित खिलाड़ियों को चुनने के लिए मंच के रूप में काम करेगा। सीनियर महिला टीम के अधिकांश सदस्य, जिनमें भारतीय कप्तान सविता, सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया, मोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के साथ ही दीपिका और संगीता कुमारी जैसी उभरती प्रतिभाएँ इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। सभी अपने-अपने राज्यों से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

प्रत्येक पूल से शीर्ष टीम 20 मार्च को होने वाले क्वार्टर-फ़ाइनल में पहुंचेगी, जबकि सेमी-फ़ाइनल 22 मार्च को होगा। तीसरे/चौथे स्थान का प्ले-ऑफ़ 23 मार्च को निर्धारित है, जिसके बाद उसी शाम को फ़ाइनल होगा।

विशेष रूप से, 29 भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे, जो हॉकी के स्तर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। हॉकी महाराष्ट्र की टीम में वैष्णवी विट्ठल फाल्के, अक्षता अबासो ढेकाले और रजनी एतिमारपु होंगी, जबकि मारियाना कुजूर, अजमीना कुजूर और ज्योति छत्री हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा के लिए आएंगी। निक्की प्रधान, ब्यूटी डुंगडुंग, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी हॉकी झारखंड के लिए एक्शन में नजर आएंगी और बलजीत कौर और गुरजीत कौर हॉकी पंजाब का प्रतिनिधित्व करेंगी।

हॉकी उत्तर प्रदेश में मुमताज खान, वंदना कटारिया और बंसारी सोलंकी अपना जलवा बिखेरेंगी, जबकि बिचू देवी खारीबाम, इशिका चौधरी और लालरेम्सियामी क्रमशः मणिपुर हॉकी, हॉकी मध्य प्रदेश और हॉकी मिजोरम का प्रतिनिधित्व करेंगी। हॉकी हरियाणा 11 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से सुसज्जित एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप उतारेगा, जिसमें मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, दीपिका, महिमा चौधरी, ज्योति, सविता, शर्मिला देवी, सोनिका और उदिता शामिल हैं।

आगामी कार्यक्रम को लेकर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, इतने सारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अपनी-अपनी राज्य टीमों के लिए खेलते हुए देखना बहुत अच्छा है। इससे न केवल हॉकी का स्तर बेहतर होता है, बल्कि इससे युवाओं को वरिष्ठ पेशेवरों के साथ खेलने का बहुमूल्य अनुभव भी मिलेगा। हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सभी खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मंच है और हम कई प्रतिभाओं को सामने लाने की उम्मीद कर सकते हैं जो भविष्य में संभावित रूप से भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं।''

टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में हॉकी मध्य प्रदेश की टीम 13 मार्च को भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे छत्तीसगढ़ हॉकी से भिड़ेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button