खेल-जगत

चेन्नई के कोच और कप्तान करेंगे धोनी के संभावित उत्तराधिकारी पर फैसला

बेंगलुरु में जल संकट का असर आईपीएल के पहले चरण के तीन मैचों पर नहीं पड़ेगा: केएससीए

चेन्नई के कोच और कप्तान करेंगे धोनी के संभावित उत्तराधिकारी पर फैसला

टी20 विश्व कप टीम में विराट कोहली के चयन का फैसला अजीत अगरकर करेंगे: रिपोर्ट

बेंगलुरु
 कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) ने मंगलवार को कहा कि बेंगलुरु में जल संकट का असर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती चरण के तीन मैचों पर नहीं पड़ेगा क्योंकि चिन्नास्वामी स्टेडियम के सीवेज संयंत्र का पानी मैदान के आउटफील्ड और पिच के लिए उपयोग किया जायेगा।

बेंगलुरु पिछले चार दशक के सबसे गंभीर जल संकट से जूझ रहा है। इस दौरान आगामी आईपीएल में इस शहर में होने वाले मैचों को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की मांग उठ रही है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आईपीएल के पहले चरण में यहां 25 मार्च, 29 मार्च और दो अप्रैल को क्रमश: पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ खेलना है।

केएससीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शुभेंदु घोष ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ''फिलहाल हम किसी संकट का सामना नहीं कर रहे हैं। हमें पानी के उपयोग के संबंध में राज्य सरकार से जानकारी मिल गई है और हम (केएससीए पदाधिकारी) दिशानिर्देशों का पालन करने के बारे में लगातार बैठक कर रहे हैं।''

बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (बीडब्ल्यूएसएसबी) ने एक नोटिस जारी किया था, जिसमें बागवानी या वाहन धोने जैसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए पीने योग्य पानी के उपयोग पर रोक लगा दी गई थी। घोष ने उम्मीद जतायी कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के अंदर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का पानी आउटफील्ड और पिच को पानी देने जैसे उद्देश्यों के लिए पर्याप्त होगा।

उन्होंने कहा, ''हम पहले से ही एसटीपी संयंत्र से पानी का उपयोग आउटफील्ड, पिच और स्टेडियम के अन्य प्रयोजनों के लिए कर रहे हैं। हमें मैच के आयोजन लिए 10000-15000 लीटर पानी की आवश्यकता हो सकती है, और हमें यकीन है कि इसे एसटीपी संयंत्र से हासिल कर सकते हैं।''

घोष ने कहा, ''हमें इन कामों के लिए भूजल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। हां, हम पानी के उपयोग पर सरकार की नई नीति पर करीब से नजर रख रहे हैं, लेकिन हम आदेश में सभी बिंदुओं को पूरा करने के लिए आश्वस्त हैं।''

शहर की झीलों को पुनर्जीवित करने जैसी हरित पहल में अग्रणी भूमिका निभाने वाले रॉयल चैलेंजर्स के अधिकारी भी शहर में पानी की कमी के बावजूद मैच आयोजित करने को लेकर आश्वस्त दिखे।

टीम के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ''हम स्थिति से अवगत हैं और केएससीए पदाधिकारियों के संपर्क में हैं। लेकिन यहां शुरुआती मैच से पहले हमारे पास दो सप्ताह का समय है। इसलिए, हम मैचों के सुचारू संचालन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, ''यह स्थल राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के मानदंडों का भी अनुपालन करता है, इसलिए ऐसे परिदृश्यों से निपटने के लिए यहां पहले से ही एक प्रणाली मौजूद है।''

 

चेन्नई के कोच और कप्तान करेंगे धोनी के संभावित उत्तराधिकारी पर फैसला

नई दिल्ली
 चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के सीईओ कासी विश्वनाथन ने फ्रेंचाइजी में कप्तान एमएस धोनी के संभावित उत्तराधिकारी को चुनने के बारे में आंतरिक चर्चा पर प्रकाश डाला। उन्होंने खुलासा किया कि टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने कहा है कि कैप्टन कूल से बागडोर कौन लेगा इसका फैसला "कप्तान और कोच पर छोड़ दें।"

पिछले साल धोनी ने यह घोषणा करके अपने संन्यास की अफवाहों को खारिज कर दिया था कि वह घुटने की चोट से उबरते हुए सीएसके को रिकॉर्ड-बराबर पांचवां खिताब दिलाने के बाद कम से कम एक और सीज़न के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलेंगे।

घुटने की सर्जरी के बाद धोनी ने 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2024 में पांच बार के चैंपियन का नेतृत्व करने के लिए समय पर ठीक होने के लिए अपने पुनर्वास में बहुत प्रयास किए। लेकिन फ्रेंचाइजी भविष्य में कप्तानी की संभावना की पहचान करना चाहेगी।

सीएसके के सीईओ विश्वनाथन ने अपने यूट्यूब शो में एस बद्रीनाथ से कहा, "देखिए, आंतरिक बातचीत हुई है। लेकिन, टीम के मालिक श्रीनिवासन ने इसे बहुत स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा है कि 'कप्तान और कोच फैसला करेंगे और हमें निर्देश देंगे, तब तक हम सभी चुप रहें।"

2022 सीजन के दौरान सीएसके ने कप्तानी की बागडोर रवींद्र जडेजा को सौंपी, लेकिन लगातार खराब नतीजों के बाद ऑलराउंडर ने भूमिका से इस्तीफा दे दिया और कप्तानी की भूमिका वापस धोनी को सौंप दी।

आगामी सीज़न के लिए सीएसके की तैयारियों के लिए विश्वनाथन ने संकेत दिया कि येलो टीम एक और अच्छे आईपीएल प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है।

उन्होंने कहा, "हमने हमेशा नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने पर ध्यान केंद्रित किया है। यह हमारा पहला लक्ष्य है। उसके बाद, यह उस दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। हम अब भी इसका पालन कर रहे हैं। हर सीज़न से पहले एमएस धोनी हमसे कहते हैं, 'पहले हमें लीग पर ध्यान केंद्रित करने दो। हम नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे। हां, दबाव है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, हमारी निरंतरता के कारण, अधिकांश खिलाड़ी इस दबाव के आदी हो गए हैं।"

सीएसके 22 मार्च को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सीज़न का पहला मैच खेलेगी।

 

टी20 विश्व कप टीम में विराट कोहली के चयन का फैसला अजीत अगरकर करेंगे: रिपोर्ट

नई दिल्ली
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विराट कोहली को टी20 विश्व कप टीम से बाहर किया जा सकता है और उनका चयन अब मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के फैसले पर निर्भर है।

द टेलीग्राफ के मुताबिक, राष्ट्रीय चयनकर्ता और टीम प्रबंधन टूर्नामेंट से पहले कुछ कठोर फैसले लेने के लिए तैयार हैं। बीसीसीआई इसमें शामिल नहीं होना चाहता और उसने यह निर्णय लेने का फैसला चयन समिति और टीम प्रबंधन पर छोड़ दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है, "यह एक बहुत ही नाजुक मामला बना हुआ है और बहुत से लोग इसमें शामिल होने को तैयार नहीं हैं।"

कोहली ने अपनी आखिरी टी20 सीरीज जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली थी जहां उन्होंने दो मैचों में 29 और 0 रन बनाए थे। यह समझा जाता है कि अगरकर ने टी20 दृष्टिकोण में बदलाव के संबंध में श्रृंखला से पहले विराट से बातचीत की थी जिसे विराट ने अफगानों के खिलाफ टी20 श्रृंखला में लागू किया था।

वेस्टइंडीज की धीमी विकेट भी उसके लिए अनुपयुक्त सतह नजर आ रही है। चयनकर्ताओं द्वारा इस विषय पर लंबे समय तक की गई छेड़खानी के बावजूद योजनाओं में बदलाव के संबंध में कुछ भी सुझाव नहीं दिया गया है।

अगरकर पर चयन की तलवार लटकी है तो विराट को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा। यह एक बार फिर अगरकर पर निर्भर करेगा कि वे इस मुद्दे को उठाएं और कोहली को मनाएं कि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए जगह बनाने की जरूरत है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने राजकोट टेस्ट के दौरान वर्ल्ड कप के लिए रोहित को कप्तान बनाए जाने की पुष्टि की थी, लेकिन कोहली पर चुप्पी साधे रहे। शाह ने कहा, ''हम आने वाले समय में विराट की भूमिका पर चर्चा करेंगे।''

ऐसा माना जाता है कि शिवम दुबे, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव जैसे युवा खिलाड़ी टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित हैं। यह भी अनुमान है कि हार्दिक पांड्या, जो वनडे विश्व कप के मध्य से बाहर हैं, एक्शन में लौटेंगे।

धर्मशाला में अंतिम टेस्ट से कुछ दिन पहले, रिंकू टी20 विश्व कप के एक फोटो शूट के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ शामिल हुए। रिंकू ने 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 176.23 के स्ट्राइक रेट के साथ अविश्वसनीय प्रदर्शन किया है।

हालाँकि विकेटकीपर की स्थिति अभी भी बहस का विषय है, लेकिन यह समझा जाता है कि चयनकर्ताओं ने व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। हालांकि उनकी फिटनेस अभी भी एक मुद्दा है लेकिन केएल राहुल सबसे अच्छे विकल्प नजर आते हैं.

एक अन्य खिलाड़ी जिसने ध्यान आकर्षित किया है वह ध्रुव जुरेल हैं, जिन पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में उत्साहजनक शुरुआत करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान गहरी नजर रहेगी।

सूर्या की कप्तानी में भारत ने नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी20 सीरीज में 4-1 से जीत हासिल करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी।

टी20 विश्व कप के लिए अस्थायी टीम को मई के पहले सप्ताह तक आईसीसी को भेजा जाना है। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा के साथ रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को कनाडा के खिलाफ करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button