देश

22 जनवरी को कुछ राज्यों ने सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा, ‘ड्राई डे’ की भी घोषणा, नहीं खुलेगी शराब और भांग की दुकानें

नई दिल्ली
अयोध्या में राम मंदिर के लिए 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की तारीख काफी नजदीक आ चुकी है। इस समारोह के दिन कुछ राज्यों ने सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इस दिन अयोध्या में एक भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा। देश के कई वीवीआईपी इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं। इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकार से लेकर राम मंदिर ट्रस्ट तक के पदाधिकारी जी-जान से जुटे हुए हैं। राम मंदिर ट्रस्ट ने इस मौके के गवाह बनने वाले सभी वीवीआईपी लोगों के स्वागत और सम्मान के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। उन्हें विशेष उपहार भी प्रदान किए जाएंगे।

22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का प्राथमिक अनुष्ठान लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम द्वारा किया जाएगा। मेहमानों के लिए स्मृति चिन्ह के रूप में मंदिर से पूजनीय राम राज मिट्टी एक मुख्य आकर्षण है। दैवीय कृपा के प्रतीक इस पवित्र उपहार का उपयोग घर के बगीचों या फूलों के गमलों में किया जा सकता है, जिससे आध्यात्मिक माहौल में वृद्धि होती है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल न हो पाने वालों को भी भविष्य में यह सार्थक उपहार मिल सकता है। इस ऐतिहासिक मौकों पर देश के कई राज्यों ने छुट्टी की घोषणा की है। घोषणा करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है।

उतार प्रदेश- 22 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। साथ ही उस दिन पूरे राज्य में शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी।

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को स्कूल की छुट्टी घोषित की है। लोगों को इस दिन को त्योहार की तरह मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा जा रहा है। मोहन यादव ने शराब और भांग की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी करते हुए 22 जनवरी को राज्य में 'ड्राई डे' की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा, ''जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को राज्य में 'ड्राई डे' रहेगा। शराब और भांग की दुकानें बंद रहेंगी।

गोवा- रिपोर्ट के अनुसार गोवा सरकार ने भी 22 जनवरी को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा, "स्कूलों के साथ-साथ केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश होगा।"

छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में 22 जनवरी को छुट्टी घोषित कर दी है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया के जरिए एक्स को इसकी घोषणा की। उन्होंने लिखा, “सियाराम को सब संसार जानता है। मैं आपको यथाशक्ति प्रणाम करता हूं। अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर के प्रतिष्ठापन के दिन 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी।''

हरियाणा- हरियाणा सरकार ने भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन राज्य में कहीं भी शराब के सेवन की अनुमति नहीं होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button