खेल-जगत

बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने लिया संन्यास, तत्काल प्रभाव से छोड़ा रेड बॉल क्रिकेट

नईदिल्ली
साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। वह वनडे और टी-20 खेलना जारी रखेंगे। क्लासेन ने साउथ अफ्रीका के लिए सिर्फ चार टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने 2019 में भारत के खिलाफ रांची में टेस्ट में डेब्यू किया था।

हेनरिक इस साल के शुरुआत में टेस्ट से संन्यास लेने वाले साउथ अफ्रीका के दूसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले डीन एल्गर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने केपटाउन में भारत के खिलाफ 3 जनवरी को दूसरे टेस्ट मुकाबले में अपना आखिरी टेस्ट खेला था।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी
हेनरिक ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा इंस्टाग्राम पर की। उन्होंने पोस्ट कर लिखा, मैंने रेड बॉल (टेस्ट) क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। मैं इस फॉर्मेट से प्यार करता हूं। इससे रिटायरमेंट लेना आसान नहीं था। मैं कई रात सो नहीं पाया। इस पर काफी सोच- विचार करने के बाद मैंने संन्यास लेने की घोषणा की है। मैने मैदान के अंदर और बाहर कई चीजों का सामना किया। जिसने मुझे क्रिकेटर बनाया है। टेस्ट खेलना शानदार रहा और मुझे खुशी है कि मैंने देश का प्रतिनिधित्व कर सका।

साउथ अफ्रीका के लिए 54 वनडे और 43 टी-20 खेले
क्लासेन ने कहा कि वह वनडे और टी-20 में खेलते रहेंगे। वह मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका नेशनल टीम के हिस्सा हैं। क्लासेन ने अफ्रीका के लिए अब तक कुल 54 वनडे और 43 टी- 20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 50 वनडे पारियों में 40.07 की औसत से 1723 और टी- 20 की 39 पारियों में 22.56 की औसत से 722 रन निकले हैं। क्लासेन के नाम वनडे में चार शतक और छह अर्धशतक एवं टी- 20 में चार अर्धशतक है।

साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज
साउथ अफ्रीका भारत के खिलाफ सीरीज के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 फरवरी से 2 टेस्ट की सीरीज खेलेगा। इसके बाद टीम वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ भी खेलेगी।

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज ने आगे कहा, "मेरी बैगी टेस्ट कैप अब तक मुझे दी गई सबसे कीमती कैप है. उन सभी को धन्यवाद, जिन्होंने मेरे रेड-बॉल करियर में भूमिका निभाई और मुझे उस क्रिकेटर के रूप में आकार दिया जो मैं आज हूं. लेकिन अभी एक नई चुनौती इंतजार कर रही है."

दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट में हेनरिक क्लासेन ने सिर्फ 13 की औसत से 104 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 35 रन रहा. 2019 में डेब्यू करने वाले क्लासेन ने मार्च 2023 में अपना आखिरी टेस्ट खेला, फिर भी उन्हें सिर्फ चार मैचों में ही मौका मिला. हालांकि, वनडे और टी20 में क्लासेन का शानदार रिकॉर्ड है. वह दक्षिण अफ्रीका के लिए वाइट बॉल क्रिकेट खेलते रहेंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button