खेल-जगत

5 से 7 मार्च तक आयोजित होने वाली यूएस किड्स गोल्फ मलेशियाई चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे सात भारतीय

कुआलालंपुर
यूएस किड्स गोल्फ मलेशियाई चैम्पियनशिप 2024 में सात भारतीय युवा गोल्फर भाग लेंगे, जो यूएस किड्स सीरीज़ के एशियाई सर्किट का एक हिस्सा है। टूर्नामेंट का आयोजन 5 से 7 मार्च तक ग्लेनमेरी गोल्फ एंड कंट्री क्लब में किया जाएगा। आयोजकों द्वारा रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, तीन दिवसीय टूर्नामेंट में मलेशिया के 37 खिलाड़ियों सहित 16 देशों के कुल 106 जूनियर गोल्फ खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

मैदान में सात भारतीय हैं, जिनमें लड़कों के 8 और उससे कम उम्र के वर्ग में; रुस्लान आलम खान और दिवजोत गुप्ता, 10 और उससे कम उम्र के लड़कों में जोत सरूप गुप्ता; लड़कों के 13-14 उम्र वर्ग में अर्शवंत श्रीवास्तव, वेद साई माचिराजू और सोहांग हर कांतोर शामिल हैं। वहीं, लड़कियों के 13-14 उम्र वर्ग में कुन्नूर की कृति पारेख मैदान में एकमात्र भारतीय गोल्फर होंगी। पांच से 18 वर्ष के आयु समूहों में सौ से अधिक प्रविष्टियों वाला यह आयोजन तीन दिवसीय कार्यक्रम होगा जो विश्व एमेच्योर गोल्फ रैंकिंग अंक प्रदान करता है।

इसके अलावा युवा गोल्फर प्रायोरिटी स्टेटस के लिए खेलेंगे। खिलाड़ी क्षेत्रीय, अंतरराष्ट्रीय और विश्व या विश्व किशोर चैंपियनशिप में विभिन्न स्तर की स्थिति अर्जित करके यूएस किड्स गोल्फ मेजर चैंपियनशिप के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। प्रमुख टूर्नामेंटों में जुलाई में यूएस किड्स वर्ल्ड टीन चैंपियनशिप (13 से 18 वर्ष की आयु) और अगस्त में संयुक्त राज्य अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के पाइनहर्स्ट में यूएस किड्स गोल्फ वर्ल्ड चैंपियनशिप (5 से 12 वर्ष की आयु) शामिल हैं। वे यूरोपीय चैंपियनशिप में भी स्थान अर्जित कर सकते हैं।

मलेशियाई चैंपियनशिप 2024 एशिया भर में होने वाले आयोजनों की श्रृंखला में पहली है, जो यूएस किड्स एशिया के अंतर्गत आती है जिसका मुख्यालय भारत में है। अन्य राष्ट्रीय चैंपियनशिप थाईलैंड चैंपियनशिप, सिंगापुर चैंपियनशिप और भारतीय चैंपियनशिप हैं, जिनकी दिसंबर, 2024 में पुष्टि हो गई है। कुछ अन्य एशियाई देशों में आगे की चैंपियनशिप की भी योजना बनाई गई है। जो गोल्फ खिलाड़ी प्रमुख प्रतियोगिताओं में जगह नहीं बना पाते, वे अन्य देशों में यूएस किड्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भाग ले सकते हैं, जिससे उन्हें अगली विश्व चैंपियनशिप में जगह मिल सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button