स्वस्थ-जगत

मुंहासों वाली त्वचा के लिए घर पर बनाएं नीम फेस वॉश

महिलाएं हों या पुरुष, एक्ने, फोड़े-फंसियों और चेहरे पर रह जाने वाले उनके दागों से हर कोई परेशानी रहती है। यूं तो ठीक करने के लिए हम कई तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन असर के साथ-साथ ये त्वचा खराब भी हो सकती है। जैसे त्वचा में रूखापन आना, रेडनेस या इर्स्ट्रक्शन होना आदि। हम चाहते हैं कि आपको ऐसी कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

इसलिए आज हम आपको स्किन मस्क को ठीक करने वाले नीम से बनाने वाले फेस वाश की रेसिपी बताने वाले हैं। जिसे बनाना भी आसान है और ये आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को खत्म कर देगा, उसे एक बार फ्री और ग्लोइंग बनाएंगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

चेहरे के लिए नीम के फायदे नीम में एंटी वैज्ञानिक गुण होते हैं जो हमारे चेहरे पर होने वाले एक और इससे जुड़े वीडियो वाले को प्रतिबंधित करने का काम करता है। साथ ही ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, खुजली और पोर्स को साफ करने में भी मदद मिलती है। नीम के चमड़े के कंकाल के लिए बहुत ज्यादा स्वादिष्ट हैं कि आप इसे पेस्ट करने वालों के चेहरे पर भी लगा सकते हैं और अपने कंकाल के कंकाल से अकेले पा सकते हैं।

फेस वॉश बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

नीम पाउडर- 3 चम्मच पानी- 2 कप सोप बेस- 2 क्यूब ग्लिसरीन- 1 चम्मच तेल- 5 चम्मच नोट- पहले नीम फेस वॉश कम मात्रा में ही निकालें और निशान लगाएं। अगर ये आपकी खाल को सूट करता है तो अगली बार ज्यादा मात्रा में बना लें।

ऐसे तैयार करें फेस वॉश एक पैन लें और इसमें पानी और नीम पाउडर शामिल है, महान से सिलिकॉन के लिए रखें।
पानी को तब तक लेबलें जब तक कि वो 2 कप से 1 कप ना रह जाए।
अब नीम के इस पानी को अच्छा करके अलग कर लें।
अब इस गर्म पानी में सोपबेलेस कैथेड्रल महान से मिक्स कर लें।
जब ये कूल हो जाए फेस वॉश को एक बोतल में मांग लें।
अब आप जब भी इससे जुड़ें तो उसके बाद किसी महान कलाकार का इस्तेमाल करना ना भूलें।
इससे आपके चेहरे पर चमक और मुलायमपन बना रहेगा।

टी ट्री ऑयल के स्किन बेनिट्स ट्री ऑयल एक ऐसा तेल है जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण चेहरे पर होने वाले पस वाले फोड़े-फंसियों को बढ़ाने से शुरू होता है और उन्हें ठीक करता है ।। इसके अलावा चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए भी ये बहुत बड़ा कमाल है।

चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे कई सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले ग्लिसरीन हमारे चेहरे पर आई वसा को ठीक करने, एजिंग साइनस को कम करने, पोर्स के आकार को अधिक बढ़ने से रोकते हैं और चेहरे पर चमक लाने के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका उपयोग सीधे तौर पर नहीं किया जा सकता है, इसलिए आप इसे किसी भी नुस्खे के साथ ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button