स्वस्थ-जगत

ब्यूबोनिक प्लेग: अमेरिका में ब्लैक डेथ का प्राचीन रोग फिर से समाचारों में

अमेरिका में 'ब्यूबोनिक प्लेग' का एक दुर्लभ मामला सामने आया है, जोकि चिंता का विषय है। मामले की जानकारी देते हुए अमेरिकी राज्य ओरेगॉन के अधिकारियों ने बताया कि वे 'बुबोनिक प्लेग' के एक दुर्लभ मानव मामले से निपट रहे हैं। फिलहाल 'ब्यूबोनिक प्लेग' से पीड़ित मरीज की पहचान उजागर नहीं की गई है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि पीड़ित का इलाज किया जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि व्यक्ति संभवतः अपनी बिल्ली से संक्रमित हुआ था।

क्या होता है ब्यूबोनिक प्लेग?

ब्यूबोनिक प्लेग एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है। यह एक विशेष प्रकार के जीवाणु, येर्सिनिया पेस्टिस से संक्रमित होने कारण होता है। मानव शरीर में आमतौर पर यह कुतरने की प्रकृति रखने वाले जानवरों के कारण फैलती है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, मैमल्स के शरीर में प्लेग मौजूद रहता है और जब यह जानवर मानव के संपर्क में आते हैं तो बड़ी आसानी से इनका संक्रमण उन तक भी पहुंच जाता है।

ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण क्या हैं?

तेज बुखार
मतली आना
कमजोरी
सिर दर्द
ठंड लगना
मांसपेशियों में दर्द

ऐसे लक्षण तो हो सकती है आपको ये बीमारी
​​
कितने प्रकार का होता है प्लेग?

ब्यूबोनिक प्लेग: यह अक्सर किसी संक्रमित पिस्सू के काटने के कारण होता है और प्लेग की सबसे पहली स्थिति है।सेप्टीसेमिक प्लेग: यह किसी संक्रमित पिस्सू के काटने या फिर किसी संक्रमित जानवर को टच करने के कारण भी होता है।न्यूमोनिक प्लेग: ये आमतौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के द्वारा हवा में छोड़ी गई ड्रॉपलेट्स को इन्हेल करने से फैलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button