मध्यप्रदेश

आज विदिशा-राजगढ़ समेत 31 जिलों में होगी बारिश

भोपाल
 मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, नर्मदापुरम और उज्जैन संभागों के 31 जिलों में हल्की से लेकर मध्मम बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी, अरब सागर में मानसूनी सिस्टम एक्टिव दिखाई दे रहे हैं. अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनता दिखाई दे रहा है. तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चक्रवात बना हुआ है. एक ट्रफ लाइन बंगाली की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से अरब सागर तक जाती दिखाई दे रही है. इस वजह से प्रदेश में बारिश होगी. हालांकि, मौसम विभाग का यह भी कहना है कि प्रदेश के 48 जिलों से मानसून विदा ले चुका है. इस बीच मंडला जिले में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री पहुंच गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और डिंडौरी में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होगी. दरअसल, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से जो हवाएं प्रदेश में प्रवेश कर रही हैं, उनमें नमी है. इसके अलावा अरब सागर में लॉ प्रेशर एरिया भी बनता नजर आ रहा है.

खंडवा में कमजोर पड़ सकता है सिस्टम, लेकिन बारिश की संभावना
खंडवा में मानसून का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. कभी तेज धूप निकल रही है, तो कभी बूंदाबांदी और कभी तेज बारिश हो रही है. इसे दक्षिणी पश्चिमी और उत्तर पूर्व मानसून का असर बताया जा रहा है. मौसम के जानकारों की मानें तो सक्रिय सिस्टम का असर कमजोर पड़ सकता है. लेकिन, आने वाले कुछ दिनों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं तेज बारिश हो सकती है. 14 अक्टूबर को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 16, 17 और 18 अक्टूबर को बारिश की स्थिति कमजोर होने की संभावना है. यहां महाराष्ट्र में सक्रिय सिस्टम का कुछ असर देखने को मिल सकता है. जिले का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button