मध्यप्रदेश

मंत्री परमार ने बेटियों की सुरक्षा और संरक्षण पर विशेष ध्यान देने को कहा

भोपाल

उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री इन्दर सिंह परमार की अध्यक्षता में मंगलवार को भोपाल स्थित आंचलिक विज्ञान केंद्र के सभागार में "भारत स्काउट्स एवं गाइड्स" की मप्र राज्य परिषद की बैठक हुई। मंत्री परमार ने विभिन्न बिंदुओं पर व्यापक चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंत्री परमार ने बेटियों की सुरक्षा और संरक्षण पर विशेष ध्यान देने को कहा। परमार ने कहा कि घरों में अपने बच्चों को महिलाओं और बच्चियों के प्रति आदर के भाव की शिक्षा देकर सुसंस्कृत करने की आवश्यकता है। इस दिशा में भी स्काउट-गाइड अपना प्रयास करे जरिये भविष्य में यह एक प्रेरणा का स्त्रोत बन सकें।

बैठक में पूर्व बैठक का पालन प्रतिवेदन, वार्षिक आय व्यय एवं कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। कार्यालयीन प्रस्ताव पर चर्चा एवं सदस्यों द्वारा प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा सहित अन्य प्रस्तावों पर थी चर्चा की गई। मंत्री परमार ने समस्त जिलों के ऑडिट समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण केंद्रों का आधुनिक परिवेश के अनुरूप समुचित विकास करने को लेकर चर्चा हुई। संविदा कर्मचारियों के हितों, स्काउट्स गतिविधियों के लिए विदेश जाने वाले बच्चों को अनुदान एवं प्रशिक्षण केंद्र के लिए भूमि आवंटन सहित विभिन्न विषयों पर भी सार्थक चर्चा हुई।

राज्य मुख्य आयुक्त पारस चन्द्र जैन ने कहा कि स्काउट-गाइड अपनी सेवा के माध्यम से विशेष पहचान बनाये हुए है और स्काउटिंग की सेवा भावना जन-जन तक फैली हुई है, यह गौरव की बात है। स्काउटिंग का यह सेवा भाव, हमें सेवा ही धर्म है का संदेश देता है, इस भाव को हम अपने भीतर भी उतारे यह एक बड़ी साधना है।

राज्य सचिव राजेश प्रसाद मिश्रा ने भारत स्काउट एवं गाइड संस्था की कुछ ज्वलंत समस्याओं के निराकरण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए। संस्था के अधिकारियों द्वारा भारत स्काउट एवं गाइड की गतिविधियों को विस्तृत रूप से प्रस्तुत किया गया।

बैठक के पूर्व मंचासीन पदाधिकारियों का स्वागत स्काउट परम्परा अनुसार स्कार्फ पहना कर पुष्प गुच्छ भेंट कर किया गया। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों ने अपना परिचय दिया। बैठक में "भारत स्काउट्स एवं गाइड्स" राज्य परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश अग्रवाल, प्रकाश चित्तौड़ा, ओपी गुप्ता, समस्त जिलों के मुख्य आयुक्त, प्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन राज्य प्रशिक्षण आयुक्त (स्काउट) बी.एल. शर्मा ने किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button