मध्यप्रदेश

10 करोड़ रुपये से अधिक विकास कार्यों का वन मंत्री चौहान ने किया भूमि-पूजन

अलीराजपुर में राज्य स्तरीय वन मेले का आयोजन होगा : वन मंत्री चौहान

10 करोड़ रुपये से अधिक विकास कार्यों का वन मंत्री चौहान ने किया भूमि-पूजन

नशे का सेवन नहीं करें, जिससे हादसे एवं बीमारी का खतरा सदैव बना रहता : वन मंत्री चौहान

भोपाल

वन पर्यावरण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री नागर सिंह चौहान ने अलीराजपुर के सोंडवा में कहा कि अलीराजपुर में 22 से 25 फरवरी तक राज्य स्तर के वन मेले का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में 3 दिवस में 10 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया गया है। वन मंत्री चौहान ने कहा कि जिले में भगोरिया पर्व की शुरूआत होने वाली है। उन्होंने युवाओं से कहा कि नशे का सेवन नहीं करें, जिससे हादसे एवं बीमारी का खतरा सदैव बना रहता है। उन्होंने बड़ी बेगलगांव के युवा का उदाहरण देते हुए कहा कि विपरीत परिस्थितियों में रहकर राज्य लोक सेवा आयोग जैसी परीक्षा को पास कर उच्च स्तरीय शासकीय सेवा प्राप्त की है। इससे आसपास के युवाओं को प्रेरणा लेना चाहिये।

वन मंत्री चौहान ने कहा कि महिलाएँ लाड़ली बहना योजना की राशि का सही उपयोग करें और अपने बालक-बालिकाओं को शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि जिले में निर्मित होने वाले निस्तार तालाबों से आमजन को सिंचाई में होने वाली परेशानियों से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि अभी तक किसान एक या दो फसल ले पा रहे थे, तालाब निर्मित होने से ज्यादा फसल ले पायेंगे। इससे लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी और उनके जीवन-स्तर में सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि तालाबों के निर्मित होने से भूमि के जल-स्तर में भी वृद्धि होगी। इससे ग्रामीणों के साथ पशुओं के लिये भी पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हो सकेगी।

वन मंत्री चौहान ने कहा कि अलीराजपुर में वन मेले में वनोपज के साथ अनेक प्रकार की जड़ी-बूटियाँ भी उपलब्ध रहेंगी, जो बीमारी के उपचार के लिये उपयोगी होंगी। चौहान ने सोंडवा जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम केल्दी की माल में 79 लाख 18 हजार एवं करजवानी में निस्तार तालाब के लिये 99 लाख 63 हजार के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button