मध्यप्रदेश

150 करोड़ की लागत से नीमच में सेमी रिफाइंड मार्फीन उत्पादन इकाई स्थापित होगी

नीमच
 अफीम उत्पादन के लिए प्रसिद्ध प्रदेश के नीमच जिले में 150 करोड़ रुपए की लागत से सेमी रिफाइंड मार्फीन उत्पादन इकाई स्थापित होगी। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम ने इसके लिए 18 हेक्टेयर जमीन सनलाइट एल्कोलाइड कंपनी को जिले की जावद तहसील में सौंपी है। यह देश में अपनी तरह का पहला ऐसा प्लांट होगा जिसमें जिसमें अफीम के पूरे फल का उपयोग किया जा सकेगा।

वर्तमान में अपशिष्ट निकालने के बाद बचे फल को कृषि उत्पाद की तरह जलाया जाता है। इसका खर्च सरकार को वहन करना होता है। फल को नष्ट करने के दौरान इसका चोरी-छुपे परिवहन भी होता है। कई राज्यों में इस फल का पाउडर नशे की तरह इस्तेमाल होता है।

अब नई प्रक्रिया से अफीम की गुणवत्ता और प्रति पौधा इसकी मात्रा में भी वृद्धि होगी। इसका लाभ क्षेत्र के दस हजार अफीम उत्पादक किसानों को भी मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट की अनुमति प्राप्त होने के बाद इस पर काम शुरू किया जा रहा है। इसकी वार्षिक क्षमता 10 हजार मीट्रिक टन सालाना है। फैक्ट्री में 250 लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

10 हजार से अधिक किसानों को मिलेगा फायदा

सनलाइट एल्कोलाइड द्वारा लगाई जाने वाली फैक्ट्री में किसान से अफीम के पूरे फल को खरीदा जाएगा और उसकी प्रोसेसिंग कर सेमी रिफाइंड मारफीन निकाला जाएगा। इससे उत्पाद की गुणवत्ता और प्रत्येक पौधे से होने वाली उपज की मात्रा में वृद्धि होगी।

इस तरह नीमच व मंदसौर क्षेत्र के 10 हजार से अधिक किसानों को मुनाफा मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को भारत सरकार के चीफ कंट्रोलर आफ फैक्ट्ररीज आपियम एंड अल्कालाइड, नई दिल्ली से स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। इस फैक्ट्री के उत्पादन से मारफीन एंव संबंधि उत्पादों की बढ़ोतरी होगी और इस क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर बनेगां देश में मार्फीन की मांग की पूर्ति इस प्रोजेक्ट से हो सकेगी।

मार्फीन(अफीम के सत्व) का उपयोग

-एनेस्थिया में उपयोग हाेने वाली दवा निर्माण में

– आग से झुलसने वाले व्यक्ति के दर्द निवारक दवा के रुप में

-खांसी के सिरप के निर्माण में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button