मध्यप्रदेश

बुरहानपुर को केला प्रसंस्करण क्षेत्र में विशेष कार्य के लिये मिला राष्ट्रीय सम्मान

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री काश्यप ने उद्योगपतियों से की बैठक

भोपाल

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री चैतन्य काश्यप ने जबलपुर में बुधवार को होटल समदड़िया में स्थानीय उद्योगपतियों एवं व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक की।

बैठक में मंत्री काश्यप कहा कि जिले में विशेषकर गारमेंट एवं फर्नीचर के क्षेत्र में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने क्लस्टर विकास की अवधारणा की सराहना करते हुए कहा कि जबलपुर में अधिक से अधिक संभावित क्लस्टर निर्माण की दिशा में कार्य किया जायेगा। मंत्री काश्यप ने बताया कि एमएसएमई की स्थापना तथा नवीन स्टार्टअप को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है। इसका प्रमुख उद्देश्य एमएसमएमई उद्यमियों को तैयार करना, उद्योगों को संरक्षण देना, औद्योगिक विकास के अवसर प्रदान करना है। काश्यप ने कहा कि उद्यो गों को लगाने के लिए जमीन एक प्रमुख घटक है, जिसकी उपलब्धता पर भी कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नवीन उद्योगों को 40 प्रतिशत उद्योग विकास अनुदान प्रदान किया जा रहा है। बैठक के दौरान उन्होंने उद्यो गपतियों से चर्चा की एवं उनकी समस्यायें जानी। साथ ही जबलपुर के विकास के लिए हरसंभव प्रयास करने की बात कही।

गारमेंट क्लस्टर का भ्रमण

एमएसएमई मंत्री ने जबलपुर रेडीमेड गारमेंट एंड फैशन डिजाइन क्लस्टर लेमा गार्डन का भी भ्रमण किया। उन्होंने क्लस्टर के कार्यों और प्रगति की जानकारी ली। साथ ही क्लस्टर के सदस्यों से उनके उत्पादों को ऑनलाइन प्लेटफार्म से मार्केटिंग करने पर चर्चा की। मंत्री काश्यप ने गारमेंट क्लस्टर के शेष कार्यों एवं कठिनाईयों के निराकरण की बात कही गई।

बैठक में महाप्रबंधक उद्योग विनीत कुमार रजक एवं उद्योग संघ की ओर से कमल ग्रोवर, रवि गुप्ता, डी.आर. जैसवानी, अर्चना भटनागर, हिमांशु खरे, मुनिंद्र मिश्रा, बी.के. नेमा, दीपक जैन, अनुराग जैन, राजेश गुप्ता, विन्तेश शर्मा, दीपक नौगरिया, हेमराज अग्रवाल, मनीष पटेल, एवं बड़ी संख्या में उद्योगपति उपस्थित थे।

बुरहानपुर को केला प्रसंस्करण क्षेत्र में विशेष कार्य के लिये मिला राष्ट्रीय सम्मान

भोपाल

एक जिला एक उत्पाद – प्रधानमंत्री सूक्ष्म खादय उद्यम (पीएमईएफएमई) अंतर्गत बुराहनपुर को केला प्रसंस्करण में विशेष कार्य करने हेतु "आत्मनिर्भर भारत उत्सव 2024" के अंतर्गत "नेशनल ओडीओपी अवार्ड सेरेमनी फॉर 2023" से सम्मानित किया गया।

वाणिज्य एवं उद्‌योग मंत्रालय, भारत सरकार के वन डिस्टिक प्रोडक्ट ओडीओपी प्रोग्राम अन्तर्गत देश के सभी जिलों से नामांकन प्राप्त किए गए जिनमें से 08 जिलो को चयनित किया गया। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्‌यम उन्नयन योजना (पीएमइफएमई) अन्तर्गत जिला बुरहानपुर को केले के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन, ट्रेनिग, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग एंड ब्रांडिंग एवम् निर्यात के आधार पर विशेष कार्य किए जाने पर उद्‌योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 'नेशनल ओडीओपी अवार्ड सेरेमनी फॉर 2023" दिया गया। यह सम्मान जिले की ओर से बुरहानपुर कलेक्टर ने प्राप्त किया।

उद्‌यानिकी एवम् खाद्य प्रसंस्करण, मध्यप्रदेश के मार्गदर्शन में बुरहानपुर ने विगत वर्ष में ओडीओपी में केला उत्पादन में सरहानीय कार्य किया है। पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन अंतर्गत वृ‌द्धि कर केले के 26 राइपनिंग पैम्बर का निर्माण किया गया। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अन्तर्गत 25 इकाई स्थापित की गई जिसके अंर्तगत विभिन्न प्रकार के चिप्स, केला पाउडर, केला स्टिक एवम् केला सेव बनाये जा रहे हैं जिनका राष्ट्रीय एवम् अतर्राष्ट्रीय बाजार में विक्रय किया जा रहा है। इराक, ईरान, दुबई एवम् तुर्की में 25,000 मेट्रिक टन कच्चे केले का निर्यात किया गया। केले में उच्च तकनीकी प्रशिक्षण से केले के उत्पादन को बढ़ावा दिया गया है। साथ ही केले के तने एवम् पतो का उपयोग उप-उत्पाद से द्वितीय उद्‌योग (हस्तशिल्प उत्पाद जैसे इन पेन, जैविक खाद इत्यादि) को बढ़ावा मिला। जिससे की आय में वृ‌द्धि हुई है। जिले का राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम हुआ है। एक जिला-एक उत्पाद के अन्तर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (पीएमइफएमई) से युवा प्रोत्साहित हो रहे है। प्रदेश में रोजगार सृजन ही रहा है।

वन एवं पर्यावरण मंत्री चौहान ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 3 चीता शावकों के जन्म पर प्रसन्नता व्यक्त की

प्रबंधन एवं संरक्षण से जुड़ी टीम को बधाई

भोपाल

वन एवं पर्यावरण मंत्री नागर सिंह चौहान ने कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई मादा चीता आशा के 3 शावकों के जन्म पर खुशी व्यक्त की है। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारत में चीता पुनर्वास की परियोजना फलदायी साबित हो रही है।

वन मंत्री नागर ने कहा कि इससे वन्य-जीव एवं प्रकृति पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कूनो उद्यान के प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों को चीता संरक्षण के प्रयासों के लिये बधाई दी है।

वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अहिरवार ने दी बधाई

वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री दिलीप सिंह अहिरवार ने कूनो उद्यान में 3 चीता शावकों के जन्म पर चीता परियोजना के अधिकारी-कर्मचारियों की सराहना की।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button