देश

इसरो के नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-08 ने अपना मिशन शुरू कर दिया

चेन्नई
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस-08 ने अपना मिशन शुरू कर दिया है। इसरो ने एक अपडेट में कहा कि इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड (ईओआईआर), ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री (जीएनएसएस-आर) पेलोड और एसआईसी यूवी डोसिमीटर के साथ ईओएस-08 अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी-इसरो) द्वारा विकसित एक अत्याधुनिक पेलोड है।

इसरो ने इसे 16 अगस्त, 2024 को लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) की तीसरी विकासात्मक उड़ान के माध्यम से प्रक्षेपित किया था।

ईओआईआर पेलोड उन्नत मिड-वेव इंफ्रारेड (एमआईआर) और लॉन्ग-वेव इंफ्रारेड (एलडब्ल्यूआईआर) चैनलों से लैस है जो अपने उच्च प्रदर्शन के साथ थर्मल इमेजिंग तकनीक मंव एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। पेलोड द्वारा ली गई पहली छवियों में से एक 19 अगस्त 2024 को स्थानीय समयानुसार सुबह 07:45 बजे पुणे शहर के ऊपर ली गई थी। एमआईआर छवि उच्च-रिज़ॉल्यूशन थर्मल छवियों को कैद करने की पेलोड की क्षमता को उजागर करती है। ये तस्वीरें 21 अगस्त, 2024 को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:15 बजे नामीबिया रेगिस्तान के ऊपर ली गई थीं।

यह उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाला इन्फ्रारेड कैमरा अभूतपूर्व स्तर के विवरण के साथ थर्मल छवि प्रदान करता है जो अद्वितीय क्षमताएँ प्रदान करता है जो विभिन्न अनुप्रयोगों को बढ़ाता है। रेगिस्तान की तस्वीरों के अलावा यह सैंटियागो, चिली पर ईओआईआर पेलोड से प्राप्त भूमि सतह तापमान (एलएसटी) डेटा भी प्रदर्शित करता है जिसकी तुलना लैंडसैट-09 के थर्मल इन्फ्रारेड सेंसर (टीआईआरएस) के डेटा से की जाती है। 24 अगस्त, 2024 को स्थानीय समयानुसार सुबह 10:33 बजे प्राप्त लैंडसैट-09 डेटा की तुलना स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:45 बजे ईओएस-08 के डेटा से की जाती है।

अपडेट में कहा गया है कि ईओआईआर पेलोड का एलडब्ल्यूआईआर चैनल कृषि निगरानी में विशेष रूप से प्रभावी रहा है। मिट्टी की नमी और वनस्पति स्वास्थ्य पर विस्तृत डेटा प्रदान करके, पेलोड अनुकूलित जल उपयोग, बेहतर फसल पैदावार और अधिक कुशल खेत प्रबंधन को सक्षम बनाता है। आग से प्रभावित क्षेत्रों और आसपास के परिदृश्यों के बीच अंतर करने की इसकी क्षमता इसे जंगल की आग के प्रबंधन में भी एक शक्तिशाली उपकरण बनाती है।

एमआईआर चैनल ने सक्रिय आग से गर्मी उत्सर्जन का पता लगाने में प्रभावशाली है जो जंगल की आग का जल्दी पता लगाने और निरंतर निगरानी के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह आग की तीव्रता और व्यवहार का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो नुकसान को कम करने के लिए अधिक प्रभावी प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करता है।

शहरी नियोजन में पेलोड की थर्मल इमेजरी शहरी ताप द्वीपों के मानचित्रण में सहायक रही है। शहरी वातावरण में तापमान में होने वाले बदलावों को विस्तार से समझने की क्षमता, गर्मी से जुड़ी चुनौतियों को कम करने वाले संधारणीय शहरों को डिजाइन करने के प्रयासों को बढ़ाती है।

इसरो ने कहा कि ईओआईआर पेलोड से प्राप्त डाटा को राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी-इसरो) में एल्गोरिदम और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके संसाधित किया जाता है। इसे इसरो ने विकसित किया है। उपग्रह से मिली जानकारियों से कृषि पद्धतियों को अनुकूलित करने से लेकर जंगल की आग को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और शहरी गर्मी की चुनौतियों का समाधान करने तक कई तरह के अनुप्रयोगों का समर्थन करने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button