मध्यप्रदेश

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य अब कोई वंचित ना रहें -राज्यपाल

भोपाल

प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने सारे परिवारो की दिक्कते दूर करने का जिम्मा उठाया है, वह सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को चरितार्थ कर रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्रताधारी वंचित ना रहें। उक्त आशय के विचार राज्यपालमंगुभाई पटेल ने बुधवार को विदिशा जिले के ग्राम बागरी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए है।

राज्यपालपटेल ने कहा कि प्रधानमंत्रीमोदी ने पहले गरीबो के बैंक खाते खुलवाकर उनके खातो में ही सीधे राशि जमा करने की पहल की है। अब उन्होंने कोई भी पात्रताधारी वंचित न रहे, की मुहिम छेड़ते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की है।

राज्यपालपटेल ने महिला स्व-सहायता समूहो की महिला सदस्यों के आत्मबल को रेखांकित करते हुए कहा कि समूह की बहनों में हिम्मत आई है और बोलने से अब झिझकती नहीं है। आर्थिक प्रगति के द्वार भी समूहो की महिलाओं के खुले है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक समूह की बहन ने अपनी आय की बचत से अपने पति को ट्रेक्टर दिलाया है। महिलाओं की प्रगति से घर, बच्चों, परिवार और समाज, सभी प्रगति की ओर अग्रसर होते है।

राज्यपालपटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्रीमोदी की गाड़ी हर घर तक संदेश पहुंचाने का काम कर रही है। इसके पीछे मंशा यही है कि कोई भी परिवार किसी भी प्रकार की दिक्कतों से ना जूझे। उन्होंने कहा कि आयोजन स्थलों पर शिविर लगाकर टीबी और सिकलसेल जैसी बीमारी के नियंत्रण के लिये जनजागरूकता और स्वास्थ्य पर ध्यान देने का संदेश दिया जा रहा है। वर्ष 2025 तक टीबी को और वर्ष 2047 तक सिकल सेल जैसी अनुवांशिक बीमारी को जड़ से समाप्त करने का महा अभियान छेड़ा गया है।

राज्यपालपटेल ने कहा कि देश, प्रदेश नई-नई ऊंचाईयों को छुए इसके लिए विकसित भारत संकल्प के तहत विभिन्न आयामो को मूर्तरूप दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा सांसदरमाकांत भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने समाज के अंतिम व्यक्ति की जिदंगी को संवारने का जो कदम उठाया है उन तक लाभ पहुंचाने का सार्थक प्रयास हम सब करें।

 हितग्राहियों को वितरण

राज्यपालपटेल ने ग्राम बागरी के आजादनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ व स्वीकृति पत्रों का वितरण किया।

स्टॉलो का निरीक्षण

राज्यपालपटेल ने आजादनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल का निरीक्षण राज्यपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकों ने कर हितग्राहियों की हौसला अफजाई की।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में आज विदिशा के ग्राम बागरी में राज्यपालपटेल शामिल हुए। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित हितग्राही श्रीमती लक्ष्मी आदिवासी ने "मेरी कहानी मेरी जुबानी सुनाई।"

आवास योजना के हितग्राही अमर सिंह ने पीएम के प्रति जताया आभार

विकसित भारत संकल्प यात्रा बागरी में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से लाभान्वित हितग्राहीअमर सिंह अहिरवार ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button