विदेश

इजरायली सेना के साथ संघर्ष में हिज़्बुल्लाह लड़ाका मारा गया

अल्बानीज ने लापता इराक युद्ध दस्तावेजों की जांच शुरू की

कैनबरा
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज ने इराक युद्ध में शामिल होने के पूर्व सरकार के फैसले से संबंधित लापता दस्तावेजों की जांच शुरू की है।
श्री अल्बानीज़ ने  2024 की अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आस्ट्रेलिया के लोगों को यह जानने का अधिकार है कि देश 2003 में इराक पर अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण में क्यों शामिल हुआ और इस बात की जांच का आदेश दिया कि निर्णय से संबंधित कुछ रिकॉर्ड गुप्त क्यों रखे गए थे।

उल्लेखनीय है कि हर साल एक जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएए) सरकार के सबसे गुप्त कैबिनेट से 20 साल पहले के वर्गीकृत दस्तावेजों को खोलता है। हालाँकि,  नवीनतम रिलीज़ में इराक में संघर्ष में शामिल होने के बारे में कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) द्वारा विचार-विमर्श से संबंधित 78 दस्तावेज़ छोड़ दिए गए।

उन्होंने दस्तावेज़ों के गायब होने के लिए प्रशासनिक चूक को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन घोषणा की कि पूर्व वरिष्ठ लोक सेवक डेनिस रिचर्डसन इस बात की जांच करेंगे कि क्या उन्हें जानबूझकर छुपाया गया था।अल्बानीज़ ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया को युद्ध के लिए प्रतिबद्ध करने के सरकार के फैसले का कड़ा विरोध किया था।

इजरायली सेना के साथ संघर्ष में हिज़्बुल्लाह लड़ाका मारा गया

बेरूत
 लेबनान की दक्षिणी सीमा पर इजरायली बलों के साथ संघर्ष में एक हिजबुल्लाह लड़ाका मारा गया। लेबनानी सैन्य सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

नाम न छापने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि इजरायल ने लेबनान के दक्षिणी गांव हौला में एक घर पर दो मिसाइलें दागीं, जबकि उसके युद्धक विमानों ने इजरायल की सीमा से लगे कई लेबनानी गांवों और कस्बों पर 11 हवाई हमले किए।

सूत्रों ने बताया कि इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान की ओर लगभग 100 गोले दागे, जिनमें कफरचौबा, हौला, अल-अदायसेह, मरून अल-रास और नकौरा शहर के गांव शामिल हैं। इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने अल-मर्ज के आसपास और अल-समाका, बिरकत रिशा सहित अन्य जगहों पर इजरायली सैनिकों के एक समूह पर कई हमले किए।

लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच टकराव में अब तक लेबनानी पक्ष के 192 लोग मारे गए हैं, जिनमें 137 हिजबुल्लाह सदस्य और 35 नागरिक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि लेबनान-इजरायल सीमा पर आठ अक्टूबर, 2023 से तनाव बढ़ रहा है, जब पिछले दिन लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमास के हमले के समर्थन में इजरायल की ओर रॉकेट दागे थे, जिसके जवाब में इजरायल ने दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर गोलीबारी की।

सीरियाई सेना ने विद्रोही के नौ ड्रोनों को मार गिराया

दमिश्क
सीरिया की सेना ने  उत्तरी सीरिया के अलेप्पो, इदलिब और हामा प्रांतों के ग्रामीण इलाकों में विद्रोही समूहों द्वारा लॉन्च किए गए नौ ड्रोनों को मार गिराया।
सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ड्रोन को मार गिराना रणनीतिक महत्व है, जो नागरिक आबादी और सैन्य प्रतिष्ठानों के लिए संभावित खतरा पैदा करते हैं।
उत्तरी सीरिया में, विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में विद्रोहियों ने हाल के महीनों में सरकार-नियंत्रित क्षेत्रों के खिलाफ ड्रोन हमले तेज कर दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि अक्टूबर की शुरुआत में होम्स प्रांत में एक सैन्य अकादमी में स्नातक समारोह के दौरान एक ड्रोन हमले में 80 से अधिक सैन्यकर्मी और नागरिक मारे गए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button