देश

श्रीराम मंदिर के बहाने भाजपा ने छेड़ा ‘लव-कुश’ राग

पटना.

श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को है। इसी बहाने बिहार भाजपा ने "लव-कुश' (बिहार में कोइरी-कुर्मी समाज) राग छेड़ दिया है। मंगलवार दोपहर बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी भगवा झंडा दिखाकर अयोध्या के लिए लव-कुश रथ को रवाना कर दिया। कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर आज भाजपा के प्रदेश कार्यालय से लव- कुश समाज द्वारा लव कुश रथ यात्रा प्रारंभ हुई।

बिहार भाजपा ने 'सबके सिया, सबके राम' स्लोगन के साथ रथ को निकला। रथ को रवाना करते वक्त सम्राट चौधरी ने कहा कि मां जानकी की धरती से लव -कुश समाज पूरे बिहार को इस रथ के माध्यम से संदेश देगा। सम्राट चौधरी ने कहा कि देश के सनातनी 500 वर्षों से उस दिन का इंतजार कर रहे थे जब उनके भगवान श्री राम भव्य राम मंदिर में पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष तौर पर साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि लंबे इंतजार के बाद भव्य राम मंदिर 22 जनवरी को स्थापित होने वाला है। सम्राट ने कहा कि यह यात्रा पार्टी के वरिष्ठ नेता जे पी वर्मा के नेतृत्व में प्रदेश के सभी जिलों में पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि राम सबके हैं और भव्य मंदिर स्थापना और प्रभु के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सबके जाने का आग्रह लव कुश रथ यात्रा के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लव कुश समाज सभी को अयोध्या चलने का आह्वान कर रही है, लेकिन कोई जाना चाहता है, कोई नहीं जाना चाहता है। 

सम्राट चौधरी ने कहा- बिहार और अयोध्या का पुराना रिश्ता है
सम्राट चौधरी ने कहा कि विधान परिषद में विपक्ष के नेता हरि सहनी, पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव, प्रेम कुमार, संजीव चौरसिया, एमएलसी अनिल शर्मा, राजेंद्र गुप्ता, विधायक कृष्ण पटेल को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बिहार को माता जानकी की धरती बताते हुए कहा कि बिहार और अयोध्या का पुराना रिश्ता है। आज लव कुश समाज पूरे बिहार में यह संदेश देना चाहता है। वहीं रथ यात्रा रवाना को लेकर प्रदेश कार्यालय में किन्नर समाज के लोग भी बड़ी संख्या में पहुंचे और गीत गाकर शुभकामना दी और भव्य मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का गुणगान किया।  इस कार्यक्रम में झांकी भी निकाली गई। झांकी में बच्चे भगवान राम, मां जानकी, लक्ष्मण और हनुमान का रूप धरे राम दरबार प्रस्तुत कर रहे थे।

38 जिलों से होते हुए बक्सर के रास्ते अयोध्या पहुंचेगी
भाजपा की ओर से यह रथ यात्रा बिहार के सभी 38 जिलों से होते हुए बक्सर के रास्ते अयोध्या पहुंचेगी। इस रथ यात्रा में दो रथ हैं, जिसमे साथ में हवन कुंड भी है। यह यात्रा  पटना से रवाना होकर हाजीपुर होते हुए छपरा पहुंचेगी जहां रात्रि विश्राम होगा। दूसरे दिन यानी 3 जनवरी को यह यात्रा छपरा से सिवान होते हुए गोपालगंज पहुंचेगी जबकि उसके अगले दिन यह रथ बेतिया होते हुए वाल्मीकि नगर पहुंचेगी। पांच जनवरी को यह यात्रा वाल्मीकि नगर से मोतिहारी एवं शिवहर होते हुए पुनौरा धाम पहुंचेगी और वही रात्रि विश्राम होगा। सासाराम, आरा होते हुए 20 जनवरी को रामकर्म भूमि (विश्वामित्र आश्रम) बक्सर से आशीर्वाद लेकर गाजीपुर, सुल्तानपुर के रास्ते अयोध्या के लिए प्रस्थान  करेगी। 22 जनवरी को इस यात्रा का समापन अयोध्या जी में होगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button