खेल-जगत

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आमिर जमाल ने सिडनी टेस्ट के पहले दिन जो कारनामा किया, बना डाला अनोखा रिकॉर्ड

नई दिल्ली
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आमिर जमाल ने सिडनी टेस्ट के पहले दिन जो कारनामा किया, वह इससे पहले कोई भी पाकिस्तानी क्रिकेटर नहीं कर पाया है। ऑस्ट्रेलिया वर्सेस पाकिस्तान तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 313 रनों पर समेटा और दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 6 रन बना लिए थे। पाकिस्तान की हालत और भी खस्ता होती अगर 9वें नंबर पर बैटिंग करने आए आमिर जमाल ने 82 रनों की धमाकेदार पारी नहीं खेली होती। पाकिस्तान ने 9वां विकेट 227 रनों पर गंवाया था और तब लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 300 तो दूर की बात 250 रनों तक भी नहीं पहुंचेगी, लेकिन इसके बाद शुरू हुई आमिर जमाल की यादगार पारी, जिसे सालों तक याद रखा जाएगा। 13 के स्कोर पर नाथन लायन ने जमाल का कैच छोड़ दिया था, लेकिन अब जमाल अपनी डेब्यू सीरीज में अर्धशतक लगाने और पांच विकेट हॉल लेने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं।
 
ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए यह अभी तक दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम परोरे के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2001 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए 110 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर आमिर जमाल आ गए हैं, जिन्होंने 82 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए यह अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर है।
 
इससे पहले यह रिकॉर्ड वसीम बारी के नाम दर्ज था, जिन्होंने 1972 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए 80 रनों की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की ओर से कुल छह खिलाड़ियों ने 50+ रन बनाए हैं। इसमें वसीम बारी, सोहैल खान (65), इम्तिखाब आलम (61), मोईन खान (61) और वसीम अकरम (52) जैसे नाम शामिल हैं। आमिर जमाल इस लिस्ट में शामिल होने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button