देश

भारत के आकाश मिसाइल सिस्टम से क्यों कांप रहे दुश्मन, 25 किमी मारक क्षमता, एकसाथ 4 टारगेट पर अटैक

नई दिल्ली
भारत की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। इसने दूसरे देशों का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है क्योंकि वे एडवांस्ड वेपन प्लेटफार्म खरीदने का विचार कर रहे हैं। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की ओर से इस मिसाइल सिस्टम को डेवलप किया गया है। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने इसे प्रोड्यूस किया है। आकाश एक छोटी दूरी का सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम है जो कमजोर क्षेत्रों को हवाई हमलों से बचा सकता है।

डीआरडीओ का कहना है कि भारत सिंगल फायरिंग यूनिट का इस्तेमाल करके ऐसी क्षमता रखने वाला पहला देश बन गया। घरेलू मिसाइल प्रणाली की क्षमता को 12 दिसंबर को अस्त्रशक्ति सैन्य अभ्यास में प्रदर्शित किया गया था। यह सैन्य अभ्यास भारतीय वायुसेना की ओर से आयोजित किया गया। चलिए जानते हैं कि घरेलू आकाश मिसाइल प्रणाली को क्यों भारत के आयरन डोम के तौर पर देखा जा रहा है…

1. आकाश 25 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली सतह से हवा में मार करने वाली एक कम दूरी की मिसाइल है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से संवेदनशील ठिकानों को हवाई हमलों से बचाने के लिए किया जाता है।
2. आकाश वेपन सिस्टम से ग्रुप मोड में एक ही समय में कई टारगेट पर हमले कर सकते हैं।
3. आकाश में इलेक्ट्रॉनिक काउंटर-काउंटर मेजर्स (ECCM) लगे हैं, जो दुश्मन के मिसाइल को भेदने में मदद करते हैं।
4. पूरे आकाश वेपन सिस्टम को मोबाइल प्लेटफॉर्म पर कॉन्फिगर किया गया है। यह इसे चुस्त और फुर्तीला बनाता है। इसे तेजी से कहीं भी ले जा सकते हैं।
5. आकाश मोबाइल प्रणाली मिसाइल दागने के बाद और दुश्मन के जवाबी हमला शुरू करने से पहले स्थान बदल लेता है जिससे यह लंबे समय तक जंग में बने रहता है।
6. आर्मेनिया के बाद, ब्राजील और मिस्र ने आकाश SAM के प्रति दिलचस्पी दिखाई है।
7. खास बात यह भी है कि 25 किमी की दूरी पर एकसाथ 4 हवाई लक्ष्यों को निशाना बनाने में आकाश मिसाइल प्रणाली सक्षम है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button