मध्यप्रदेश

पीएम जनमन योजना से महावीर का पक्के आवास का सपना साकार

पीएम जनमन योजना से महावीर का पक्के आवास का सपना साकार

55 दिन में खपरैल घर से पक्के आवास के मालिक बने  मकरोहर के महावीर बैगा

 सिंगरौली
प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना से दूर-दराज गांवो में निवास कर रहे जनजाति समूह के पक्के आवास का सपना साकार किया है। शासन की मंशा है कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को सामाजिक क्षेत्र में विशेष अधिकार प्रदान कर मुख्य धारा से जोड़ना ताकि वे भी आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त बने। ग्रामीण इलाकों के सभी पात्र हितग्राहियों के ग्रामवासियों का घर पीएम आवास योजना के तहत बनाया जा रहा है। ऐसे ही आवास योजना से जनजाति समूह की हितग्राही महावीर बैगा पिता रामदुलारे बैगा निवासी ग्राम मकरोहर  भी लाभान्वि हुये है। उन्हे अपने पक्के आवास का सपना पूरा होते हुए देख बड़ी खुशी हुई है और वे अपने परिवार सहित अपने पक्के मकान में खुशी से जीवन यापन कर रहे है।

मकरोहर निवासी  जनजाति समूह से महावीर बैगा को शासन के कल्याणकारी योजना का लाभ मिला है। उनके पक्के आवास का सपना मात्र 55 दिन में साकार हुआ है। वे बताते है कि उनके लिए अपने पक्के आवास का सपना पूरा करना असंभव था। घर में बरसात का पानी गिरने से उनके छत से पानी टपकने लगता था। पानी टपकने से उनके उठने, बैठने की सुविधा भी नहीं हो पाती थी वे टपकती छत से ही अपना गुजारा करते थे। उनके बच्चों के भी पढ़ाई में परेशानियां आते रहती थी और मिट्टी का घरा होने के कारण कभी भी दीवार गिरने का खतरा बना रहता था। उनके घरों के आस-पास से भी जहरीले जीवों के निकलने का खतरा बना रहता था। उन्हांने बताया कि  सुदूर व वनांचल इलाका होने के कारण शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी उनके ग्रामों तक नहीं पहुंच पाता था।

लेकिन पीएम जनमन योजना के तहत अब सुदूर एवं वनांचल इलाकों में भी प्रचार-प्रसार के साथ समय पर योजनाओं का लाभ उन्हें और उनके ग्रामों में सभी हितग्राहियों को मिल रहा है।महावीर ने शासन के इस अभिनव पहल पर उनका धन्यवाद देते हुए उनके कार्यो की प्रशांसा करते नहीं थक रहे है। वे  अपने पक्के आवास में अपने परिवारजों के साथ सकुशल बिना डर भय के निवास कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button