मध्यप्रदेश

सफाई मित्रो का होगा सम्मान, हितग्राही मूलक योजनाओ से किया जायेगा लाभान्वित, मैराथन दौड़ का होगा आयोजन

14 सितम्बर से 2 अक्टबर तक शहर से गाव तक चलेगा  स्वच्छता ही सेवा अभियान
व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार एवं अभियान के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर ने दिये निर्देश

सफाई मित्रो का होगा सम्मान, हितग्राही मूलक योजनाओ से किया जायेगा लाभान्वित,
मैराथन दौड़ का होगा आयोजन

 

 सिंगरौली
स्वच्छ भारत मिशन अभियान के 10 वी वर्षगाठ के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जायेगा।अभियान के सफल क्रियान्वन हेतु कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा जिले के अधिकारियो को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुये अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गये है। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अभियान के दौरान सफाई मित्रो का सम्मान सहित स्वास्थ्य परीक्षण के साथ हितग्राही मूलक योजनाओं से हितग्राहियो को लाभ वितरण एवं मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया जाये।

वही जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम आयुक्त नोडल अधिकारी होगे। वही ग्रामीण क्षेत्र के लिए संबंधित क्षेत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नोडल अधिकारी होगे। नगर परिषद के लिए संबंधित बीएमओ नोडल अधिकारी होगे।
जारी कार्यक्रम के अनुसार 14 सितम्बर को अभियान का शुभारंभ जिला स्तर, ग्राम पंचायतो में किय जायेगा। जिसमें स्वच्छता ही सेवा की गतिविधियो से संस्थाओ और आम जन का जोड़ने का कार्य किया जायेगा। सर्वजनिक स्थलो पर स्वच्छता श्रमदान किया जायेगा। 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक जिले के विद्यालयो में स्वच्छता साफ सफाई विषयो पर व्याख्यान निबंध, चित्रकला, प्रतियोगिता, गीले एवं सूखे कचरे संबंधित चित्रकारी, विद्यालयो में स्वच्छता हेतु नवाचार, स्वच्छता पर कविता, स्वच्छता पोस्टर,  ब्लैक स्पाटो को चिन्हित कर साफ सफाई करना आदि प्रकार की गतिविधियां संचालित होगी।सभी शासकीय कार्यालयो की साफ सफाई, नुक्कड़ सभा, रात्रि चौपाल, साबुन से हाथ धोने का महत्व, नदी तटो तथा ग्रामो में विशेष सफाई की गतिविधियां, तालाबो बावड़ियो का सौदर्यीकरण, हाट बाजारो की सफाई कराई जायेगी। इसके अलावा विभिन्न गतिविधिया संचालित की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button