देश

तमिलनाडु में पीएम मोदी ने कहा- ‘विकास परियोजनाएं तमिलनाडु की प्रगति को मजबूत करेंगी’

तमिलनाडु
पीएम मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दक्षिण दौरे पर तिरुचिरापल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री ने तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, ''मैं कामना करता हूं कि वर्ष 2024 सभी के लिए शांतिपूर्ण और समृद्ध हो। यह सौभाग्य की बात है कि 2024 में मेरा पहला सार्वजनिक कार्यक्रम तमिलनाडु में हो रहा है। आज लगभग 20,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं तमिलनाडु की प्रगति को मजबूत करेंगी। मैं आपको इन परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं।''प्रधानमंत्री ने कहा, ''भारत को तमिलनाडु की जीवंत संस्कृति और विरासत पर गर्व है। मेरे कई तमिल मित्र थे और मुझे उनसे तमिल संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला। मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं खुद को रोक नहीं पाता।" तमिलनाडु के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पवित्र सेनगोल को नए संसद भवन में स्थापित किया गया था, जो तमिल विरासत ने देश को दिए गए सुशासन के मॉडल से प्रेरणा लेने का एक प्रयास है।  
 
'केंद्र राज्य सरकार की हरसंभव मदद कर रही'
प्रधानमंत्री ने कहा कि, ''2023 के आखिरी कुछ हफ्ते तमिलनाडु के कई लोगों के लिए कठिन थे। भारी बारिश के कारण हमने अपने कई साथी नागरिकों को खो दिया। संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ है। केंद्र सरकार उनके साथ खड़ी है। तमिलनाडु के लोग इस समय संकट में हैं और राज्य सरकार को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ दिन पहले हमने तिरू विजयकांत को खो दिया। वह न केवल सिनेमा की दुनिया में बल्कि राजनीति में भी एक कप्तान थे। उन्होंने फिल्मों में अपने काम से लोगों का दिल जीता। एक राजनेता के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्रीय हित को हर चीज से ऊपर रखा। मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं…मुझे तमिलनाडु के एक और बेटे, डॉ एमएस स्वामीनाथन भी याद हैं। उन्होंने एक भूमिका निभाई थी हमारे देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका। हमने पिछले साल भी उन्हें खो दिया था।"

'आज हवाई अड्डे रोजगार का केंद्र बने हैं'
टर्मिनल बिल्डिंग के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि, ''पीएम मोदी के नेतृत्व में, सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि हवाई अड्डे न केवल यात्रा का माध्यम बनें, बल्कि हवाई अड्डे विकास का केंद्र बनें। आज हवाई अड्डे रोजगार का केंद्र बने हैं। इस क्षेत्र में पीएम के नेतृत्व में पिछले 9.5 वर्षों में जो एक बदलाव हुआ है, वह यह है कि उन्होंने इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए नागरिक उड्डयन का लोकतंत्रीकरण किया है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में यात्रा कर रहा है।" प्रधानमंत्री ने करीब 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, दो-स्तरीय नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल भवन में सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और व्यस्त समय के दौरान लगभग 3500 यात्रियों की सेवा करने की क्षमता है। नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। प्रधानमंत्री ने चेन्नई में कामराजार बंदरगाह के जनरल कार्गो बर्थ-2 (ऑटोमोबाइल निर्यात/आयात टर्मिनल-2 और कैपिटल ड्रेजिंग फेज-5) को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने पिछले दिनों एक बयान में कहा था कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र की परियोजनाएं क्षेत्र में ऊर्जा की औद्योगिक, घरेलू और वाणिज्यिक आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button