खेल-जगत

सबालेंका के सिर सजा US Open का ताज, जीता अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब, फाइनल में ​जेसिका पेगुला को दी

न्यूयॉर्क
वर्ल्ड नंबर 2 आर्यना सबालेंका ने फाइनल में जेसिका पेगुला को सीधे सेटों में हराकर यूएस ओपन 2024 विमेंस सिंगल का खिताब जीत लिया है. न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबले में बेलारूसी खिलाड़ी ने अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी को 7-5, 7-5 से हराया. यह मुकाबला एक घंटा 53 मिनट तक चला. पिछले साल सबालेंका यूएस ओपन के फाइनल में अमेरिकी खिलाड़ी कोको गॉफ से हार गई थीं, लेकिन इस साल उन्होंने इतिहास को दोहराने नहीं दिया.

पेगुला ने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 पोलैंड की इगा स्विटेक को हराया था. सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने शुरुआती सेट हारने के बावजूद चेक गणराज्य की कैरोलिना मकोवा को हराया और पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायी. खिताबी मुकाबले में जेसिका पेगुला ने आर्यना सबालेंका को कड़ी टक्कर दी, लेकिन सीधे सेटों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और लगातार दो ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद सबालेंका ने अपना तीसरा बड़ा खिताब जीता.

सबालेंका पर पहले सेट में बढ़त लेने के बाद हारीं पेगुला

पेगुला को इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं थी क्योंकि पहले सेट में उन्हें सबलेंका पर 2-1 से बढ़त हासिल करने के लिए बहुत जल्दी ब्रेक मिला. उन्होंने अपने गेम की शुरुआत ठीक वहीं से की जहां कैरोलिना मकोवा के खिलाफ सेमीफाइनल में छोड़ा था. लेकिन पेगुला की खुशी ज्यादा देर नहीं रही क्योंकि सबालेंका ने वापसी कर ली. आर्यना सबालेंका ने एक और सर्विस ब्रेक के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी पर अधिक दबाव डालना जारी रखा और अंततः 5-2 की बढ़त ले ली.

हालांकि, पेगुला ने सबालेंका को पहले सेट में आसानी से जीत नहीं हासिल करने दी और महत्वपूर्ण समय पर उनकी सर्विस ब्रेक करके पहले स्कोर 5-4 कर दिया और उसके बाद 5-5 से बराबरी पर ला दिया. जब स्कोर लाइन 6-5 थी, तब 26 वर्षीय सबालेंका ने दो सेट पॉइंट गंवा दिए, लेकिन तीसरे सेट पॉइंट को भुनाकर एक घंटे में पहला सेट जीत लिया. उन्होंने पहले सेट में चार डबल्स के साथ 23 अप्रत्याशित गलतियां कीं, लेकिन 25 स्मैशिंग विनर्स ने उन्हें बचा लिया.

दूसरे सेट में 5-3 से पिछड़ने के बावजूद जीतीं सबलेंका

आर्यना सबालेंका दूसरे सेट में कहीं अधिक प्रभावशाली दिखीं और सर्विस ब्रेक के साथ 3-0 की बढ़त ले ली. जेसिका पेगुला ने सर्विस बरकरार रखते हुए सेट में अपना खाता खोला, लेकिन वह वापसी करने और अपने प्रतिद्वंद्वी को दबाव में लाने से काफी दूर थीं. पेगुला किसी भी तरह से हार मानने को तैयार नहीं थीं. उन्होंने सबालेंका की सर्विस एक बार और ब्रेक करने में सफलता पायी और स्कोर लाइन 3-3 पर ला दिया. वह यहीं नहीं रुकीं और एक और सर्विस ब्रेक के साथ सबालेंका पर 5-3 की बढ़त बना ली.

दूसरे सेट में 3-0 की शुरुआत के बाद कमांड में दिख रहीं आर्यना सबालेंका ने अचानक खुद को एक मुश्किल स्थिति में डाल लिया. लेकिन उन्होंने खुद को संयमित करते हुए तुरंत अपने खेल में सुधार किया और पेगुला के खिलाफ निर्णायक वापसी करने में सफल रहीं. उन्होंने दूसरा सेट और मैच भी 7-5 जीत लिया. सबालेंका को 6-5 के स्कोर पर दो चैंपियनशिप पॉइंट मिले, जिनमें से एक पेगुला ने बचा लिया. लेकिन सबालेंका ने दूसरा पॉइंट अपने पक्ष में करके पहली बार यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button