विदेश

24 घण्टे में ही भूकंप के 155 झटकों से कांपा जापान, सड़कों पर पड़ीं दरारें; देखें भयावह मंजर

 टोक्यो

 नए सल के दिन जापान में लगातार भूकंप के झटकों के कारण 24 लोगों की मौत हो गई। भूकंप के कारण कई घर क्षतिग्रस्त भी हो गए और कहीं-कहीं आग भी लगी। सोमवार को जापान में लगातार एक के बाद एक 155 भूकंप के झटके आए। इन झटकों से हुए नुकसान का आकलन अभी भी किया जा रहा है। इसी के साथ एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त सड़कों और मेट्रो स्टेशन कीहालत को दिखाया गया है।

वीडियो में रिकॉर्ड हुआ भूकंप के झटके
सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में भूकंप के झटकों से बचने के लिए लोगों को घरों से बाहर भागते हुए देखा गया है। सड़कों में दरार पड़ने के कारण लोग सुरक्षित जगहों पर जाने की कोशिश कर रहे हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि मेट्रो स्टेशन भी कांप उठा।

155 झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी
जापान में 153 झटकों की तीव्रता तीन से अधिक मापी गई है। वहीं दो झटकों की तीव्रता 7.6 और 6 थी। जोरदार भूकंप के कारण पश्चिमी तट के किनारे पर स्थित इमारतें ढह गईं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि होंशू के मुख्य द्वीप इशिकावा प्रान्त में आए भूकंप की तीव्रता 7.5 थी। वहीं, जापानी अधिकारियों का कहना है कि इशिकावा में आए भूकंप की तीव्रता 7.6 थी। 155 भूकंपों के बाद जापान की मौसम एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि उनका प्रशासन जापानी अधिकारियों के संपर्क में है और जापानी लोगों के लिए कोई भी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। ऊंची लहरों के उठने की संभावना को देखते हुए तटीय इलाकों के निवासियों को उनके घरों में लौटने के लिए मना किया गया है। देश भर से हजारों की संख्या में सेना के कर्मियों, दमकल कर्मियों और पुलिस अधिकारियों को क्षतिग्रस्त इलाकों में भेजा गया है। रनवे में दरार पड़ने के कारण एक हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है।  

सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार

जापान में भूकंप प्रभावित क्षेत्र के आसपास के कई इलाकों में सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार है। सोमवार से ही लहरों में तेज़ी शुरू हो गई थी और अभी भी सुनामी का खतरा टला नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुनामी आने पर 5 मीटर तक ऊंची लहरें आ सकती हैं। सोमवार को भी कुछ तटों पर तेज़ और शक्तिशाली लहरें देखने को मिली।

13 लोगों की मौत

जापान में भूकंप की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग घायल भी हो गए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा

सुनामी के खतरे के चलते लोगों से तटीय स्थानों को छोड़कर ऊंचाई वाली जगहों और दूसरी सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है। सुनामी का खतरा जहाँ-जहाँ पर है, वहाँ से सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

हज़ारों घरों की बिजली गुल, बुलेट ट्रेन भी कांपी

भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कई हज़ार घरों की बिजली भी भूकंप की वजह से गुल हो गई। भूकंप का असर इतना तेज़ था कि आसपास के इलाके में कई बुलेट ट्रेन भी कांप उठी और उन्हें रोकना पड़ा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button