विदेश

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज, उपराष्ट्रपति जो भी बने भारत से होगा गहरा संबंध

 कैलिफोर्निया

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. पेंसिल्वेनिया में जानलेवा हमले में बाल-बाल बच गए डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन में पहुंचे. यहां उन्हें आधिकारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना गया. इसके साथ ही ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वैंस को पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार भी चुना. लेकिन इस चुनाव में दोनों पार्टियों की ओर से एक बड़ा इंडिया कनेक्शन उभरकर सामने आया है.

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वैंस (JD Vance) की पत्नी उषा चिलुकुरी (Usha Chilukuri) भारतीय मूल की है. वह सैन फ्रांसिस्को की एक वरिष्ठ वकील है. उषा के माता-पिता आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पमारू गांव के रहने वाले हैं.

उषा हिंदू हैं जबकि उनके पति वैंस रोमन कैथोलिक हैं. मिल्वॉकी में रिपब्लकिन नेशनल कन्वेंशन के दौरान जब सीनेटर जेडी वैंस को ट्रंप ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना. उस समय उषा वहीं मौजूद थीं.

उषा का जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. लेकिन उनके माता-पिता मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रहने वाले थे, जो बाद में अमेरिका शिफ्ट हो गए. उषा ने येल यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री की पढ़ाई की और बाद में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से मॉर्डन हिस्ट्री में मास्टर्स की डिग्री ली.

येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात जेडी वैंस से हुई और दोनों ने बाद में 2014 में शादी कर ली. उषा और वैंस ने केंटकी में हिंदू रीति-रिवाजों से शादी की थी. दोनों के तीन बच्चे हैं.

उषा ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट सहित विभिन्न लॉ फर्म में काम किया है. सिविल लिटिगेशन मामले सुलझाने में उन्हें महारत हासिल है. जेडी ने उषा को हर लिहाज से उम्दा पार्टनर बताया है. फिलहाल वह अपने पति वैंस के चुनाव प्रचार में पूरी तरह से व्यस्त है.

अमेरिका की राजनीति में कद्दावर नेता हैं भारतीय मूल की कमला

वहीं, देश की मौजूदा उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से इस पद की उम्मीदवार कमला हैरिस है. कमला एक बार फिर इस रेस में हैं. वह भी भारतीय मूल की हैं.

कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं. कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली अश्वेत महिला भी हैं. उनकी जड़ें भारत और जमैका दोनों जगहों से जुड़ी हैं. कमला की मां भारत से अमेरिका गई थीं, जबकि उनके पिता जमैका के रहने वाले हैं.

तमिलनाडु के तिरुवरुवर के गांव थुलासेंद्रापुरम में कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन रहती थीं. श्यामला गोपालन मात्र 19 साल की उम्र में भारत से अमेरिका चली गई थीं.  हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था. कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की थी. कमला हैरिस सीनेट के तीन एशियाई अमेरिकी सदस्यों में से एक हैं.

ओबामा के कार्यकाल में वह 'फीमेल ओबामा' के नाम से लोकप्रिय थीं. 2003 में वो सेन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं. 2010 में वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं. 2016 में वह दूसरी अश्वेत महिला के तौर पर यूएस सीनेटर चुनी गईं थीं. टाइम मैग्जीन ने कमला हैरिस को साल 2020 के लिए 'पर्सन ऑफ द ईयर' घोषित किया था.

 

अंबानी परिवार में शादी के बीच आनंद महिंद्रा ने शेयर की किसकी तस्वीर?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और इस बार के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। अब सोशल मीडिया पर  जेडी वेंस के बारे में काफी चर्चा हो रही है। उनकी पुरानी सोशल मीडिया पोस्ट का भी जिक्र किया जा रहा है जिनमें वह डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करते थे। 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से पहले उन्होने डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी का भी विरोध किया था। वहीं वेंस की भारतीय पत्नी ऊषा चिलुकुरी की भी खूब चर्चा हो रही है। आनंद महिंद्रा ने भी वेंस और ऊषा की शादी की तस्वीर शेयर की है।

आनंद महिंद्रा ने शादी की तस्वीर शेयर करते हुए कहा, 'एक और महान शादी जिसका जश्न होना चाहिए।' उनके कैप्शन से समझ में आता है कि उनका इशारा एक तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की तरफ है जिसमें देश-दुनिया के सक्षी क्षेत्रों के दिग्गजों ने शिरकत की। बीते कुछ दिनों से अंबानी परिवार की यह शादी सुर्खियों में हैं।

आनंद महिंद्रा का यह पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। पोस्ट करने के आधे घंटे में ही इसे हजार से ज्यादा लोगों ने देखा। वहीं लोग इस पोस्ट पर तरह-तरह के कमेंट भी कर रहे हैं। एक यूजर ने कहा, भारत दुनियाभर में प्रेम का पैगाम दे रहा है। दूसरे यूजर ने कहा, अद्भुत, बहुत ही जमीनी इंसान हैं। अन्य यूजर ने कहा, ये अमेरिका के होने वाले उपराष्ट्रपति हैं।

हिंदू रीति-रिवाज से हुई थी शादी
बता दें कि जेडी वेंस फिलहाल ओहायो से सीनेटर हैं। वह एक लेखक और निवेशक हैं। वेस मरीन कॉर्प के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। ऊषा चिलुकुरी से उनकी मुलाकात 2013 में येल यूनिवर्सिटी में हुई थी और 2014 में दोनों ने शादी कर ली थी। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। हिंदू पंडित ने ही शादी करवाई थी। ऊषा और वेंस के तीन बच्चे हैं। वहीं वेंस ऊषा को अपना आध्यात्मिक गुरु मानते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button