देश

गणेश उत्सव से पहले महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के कर्मियों ने राज्यव्यापी हड़ताल शुरू की

मुंबई
 गणेश उत्सव से पहले महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के कर्मियों के एक बड़े वर्ग द्वारा वेतन संबंधी एवं अन्य मांगों को लेकर शुरू की गई हड़ताल के कारण राज्य के कई हिस्सों में मंगलवार को बस सेवा प्रभावित हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

निगम के एक प्रवक्ता ने कहा कि 11 ट्रेड यूनियनों की कार्य समिति द्वारा मध्य रात्रि से शुरू की गई हड़ताल के कारण सरकारी निगम संचालित बस सेवा पूरे राज्य में एमएसआरटीसी के 250 बस डिपो में से 35 में पूरी तरह से ठप रही। उन्होंने कहा, ‘‘अन्य डिपो में या तो पूरी तरह या आंशिक रूप से संचालन हो रहा है।’’

हड़ताल से उन लोगों को परेशानी होगी जो 10 दिवसीय गणेश उत्सव के लिए अपने अपने पैतृक स्थान जाना चाहते हैं। राज्य में बड़े पैमाने पर गणेश उत्सव का आयोजन होता है।

पिछले महीने राज्य सरकार के साथ बातचीत विफल रहने के बाद कर्मचारियों के वेतन संबंधी मुद्दों को लेकर महाराष्ट्र राज्य परिवहन (एसटी) कामगार संयुक्त क्रुति समिति (संयुक्त कार्य समिति) ने यह हड़ताल शुरू की।

कार्य समिति कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार के कर्मचारियों के बराबर वेतन की मांग कर रही है।

एमएसआरटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई खंड में बस सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं लेकिन पड़ोसी ठाणे खंड में यह आंशिक रूप से प्रभावित हुईं।

उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई खंड के सभी डिपो में बस सेवा सुचारू रूप से जारी है। हालांकि ठाणे में कल्याण, विट्ठलवाड़ी में बस सेवा पूरी तरह से ठप रही।’’

पूर्वी महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र को छोड़कर हड़ताल से राज्य के अन्य क्षेत्रों में बस संचालन प्रभावित रहा। पुणे और नासिक जिलों में कई डिपो पूरी तरह से बंद हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।

गणपति उत्सव महाराष्ट्र, खासकर तटीय कोंकण क्षेत्र में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। एमएसआरटीसी ने पहले मुंबई, ठाणे और पालघर खंडों से त्योहार के पहले दिन तीन सितंबर से सात सितंबर के बीच क्षेत्र में 5,000 अतिरिक्त ‘गणपति स्पेशल’ बसें चलाने की योजना बनाई थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button