बिज़नेस

रक्षाबंधन और त्योहारी सीजन के कारण सोने की बढ़ी चमक, भाव में 25 प्रतिशत तक वृद्धि

मुंबई

सोमवार यानी 19 अगस्त को रक्षाबंधन है जिसके बाद से त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी। इसको देखते हुए सोने की खरीदारी में तेजी है। मुंबई के झवेरी बाजार में रक्षाबंधन के लिए 400 से 500 ग्राम तक के गहनों की मांग में 25 प्रतिशत तक वृद्धि देखने को मिल रही है, निवेशकों की मांग 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। ज्वेलरी उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि सोने की खरीदारी करने का यह सबसे सुनहरा मौका है, क्योंकि आने वाले महीनों में सोने की कीमतें 75,000 से 76,000 प्रति दस ग्राम तक (जीएसटी शुल्क के बिना ) पहुंच सकती हैं। ज्वेलर्स भी आने वाले त्योहारी सीजन के लिए अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं। मुंबई सर्राफा बाजार में रक्षाबंधन को ध्यान में रखते हुए ज्वेलर्स हल्के गहनों की रेंज लेकर आए हैं। वहीं बड़े गोल्ड ज्वेलर्स रिटेलर तनिष्क, कैरेटलेन और मारबार गोल्ड ने भी नए कलेक्शन बाजार में उतारे हैं।

फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती और भू-राजनीतिक संकट का सोने की कीमतों पर असर पड़ेगा। इंडियन बुलियन और ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने अमर उजाला डॉट कॉम को बताया कि सोने की कीमतों में आने वाले दिनों में इजाफा दिख सकता है। बाजार के जानकारों के अनुसार सोने की कीमतें अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती करने या नहीं करने से प्रभावित होंगी।

फेडरल रिजर्व 17 और 18 सितंबर, 2024 को फिर से एक बैठक कर रहा है। अगर केंद्रीय बैंक इस बैठक में ब्याज दरों में कटौती की संभावना पर चर्चा कर कोई बड़ा फैसला लेता है तो इसका असर पूरी दुनिया के सर्राफा बाजार पड़ेगा। आगे त्योहारी सीजन भी है। इसलिए इस महीने और इसके बाद वाले महीने में सोने के भाव 75000 से 76000 रुपये प्रति दस ग्राम तक (जीएसटी शुल्क के बिना ) तक पहुंच सकते हैं। कॉमोडिटी बाजार के विशेषज्ञ प्रथमेश कहते हैं कि आने वाले महीनों में सोने के दामों में बढ़ोतरी होगी क्योंकि भू-राजनीतिक परिस्थितियों खासकर, इस्राइल और ईरान युद्ध संकट के कारण क्रूड ऑयल की कीमतों में वृद्धि होगी। जिससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने पर निवेशकों का भरोसा बढ़ सकता है।

ग्राहकों के लिए सोना खरीदने का अच्छा मौका
सुरेंद्र मेहता कहते हैं कि सोना खरीदने का यह अच्छा समय है। क्योंकि आगामी दिनों में भाव में तेजी बनी रहेगी। इसलिए ग्राहक और निवेशक इस समय खरीदारी कर सकते हैं। उमेदमल त्रिलोकचंद ज्वेलर्स के कुमार जैन बताते हैं, आगामी महीनों में सोने के दाम बढ़ने की पूरी संभावना है। क्योंकि जिस तरह से वैश्विक स्तर पर युद्ध की स्थितियां बन रही है वह सोने के दाम में वृद्धि करने में मदद करेंगी। वे कहते हैं कि आमतौर पर त्योहारी सीजन और शादियों के महीनों में सोने के दाम बढ़ जाना स्वाभाविक होता है, जिसकी जानकारी ग्राहकों को भी है। इसलिए खरीदारी पहले से शुरू होने लगी है। 23 जुलाई को संपूर्ण बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत करने की घोषणा के बाद ही लोगों ने अच्छी खासी खरीदारी थी। इसके बाद से सोने के दामों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। लेकिन त्योहारों के आने से पहले एक बार फिर सोने की बिक्री में तेजी देखने को मिल रही है।  

त्योहारों और शादी-ब्याह के लिए लोगों ने शुरू की खरीदारी
कुमार जैन बताते हैं कि रक्षाबंधन पर हल्के वजन में 400 से 500 ग्राम तक के गहनों की मांग में 25 प्रतिशत तक वृद्धि देखने को मिल रही है। वहीं निवेशकों के लिहाज से बात करें तो सोने के सिक्के और बार की मांग 20 प्रतिशत तक बढ़ी है। बाजार में त्योहार और शादी ब्याह की खरीदारी से रौनक बढ़ रही है। लोग रक्षाबंधन के अलावा शादी ब्याह के लिए भी खरीदारी कर रहे हैं। इसमें गहनों के पूरे सेट के साथ अंगूठी, कंगन और शादियों में उपहार स्वरूप दिए जाने वाले गहने शामिल हैं।  

ग्राहकों को लुभाने के लिए सर्राफा कारोबारी भी दे रहे ऑफर
कुमार बताते हैं कि ज्वेलर्स आगामी त्योहारों को देखते हुए ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर देने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें मेकिंग चार्ज पर छूट और हल्के गहनों में दिए जाने वाले कई ऑफर शामिल हैं। तनिष्क के सहयोगी ओमनीचैनल ज्वेलरी ब्रांड कैरेटलेन की मार्केटिंग वीपी जेनिफर पंड्या बताती हैं कि रक्षाबंधन के अवसर पर युवाओं और महिलाओं को आकर्षित करने के लिए नया डिज्नी कलेक्शन पेश किया है। यह भाइयों की ओर से बहनों को उपहार के रूप में दिया जा सकता है। मालाबार गोल्ड ने हल्के वजन में 5000 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक की राखियां पेश की है। इसके अलावा उपहार में दिए जाने वाले गहनों के भी नए कलेक्शन बाजार में उतारे गए हैं।

क्या कहतें हैं ग्राहक?
मुंबई झवेरी बाजार में रक्षाबंधन के अवसर पर खरीदारी करतीं परी सेठ ने बताया कि रक्षाबंधन के लिए उन्होंने अपनी बेटी के लिए अंगूठी और कुछ हल्के गहनों की खरीदारी की है। वे कहती हैं कि सोने के भाव चढ़ते और उतरते रहते हैं, इससे हमारी खरीदारी पर असर पड़ता है, लेकिन त्योहारों और शादी ब्याह में उपहार देने के लिए तो गहने लेने ही पड़ते हैं। एक अन्य ग्राहक कंचन बोरिचा बताती हैं कि सोने के दाम बढ़ें या कम हों हम अपनी जरूरत को देखते हुए गहनों की खरीदारी करते हैं। मैं यहां रोजाना पहनने के लिए हल्के वजन के गहनों की शॉपिंग कर रही हूं। आगामी नवंबर में अपने बेटे की शादी के लिए अभी से तैयारी में जुटीं सेजल जड़ेजा बताती हैं कि हमने सोने पर आयात शुल्क की कटौती की घोषणा के बाद ही खरीदारी की थी तब सोने के भाव गिरे थे। वर्तमान में सोने के दाम बढ़े हैं, बावजूद हमें कुछ गहने और खरीदने हैं। यह भी अच्छा मौका है, रक्षाबंधन और गणपति के त्योहार सामने हैं, ऐसे में हमें अच्छे ऑफर भी मिल रहे हैं।

शनिवार को सोने के भाव
रक्षाबंधन से पहले सोने के दाम शनिवार को 73,400 रुपये प्रति दस ग्राम के ऊपर बने हुए हैं। खबर लिखने तक देश की राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 73,400 रुपये प्रति दस ग्राम और मुंबई में 24 कैरेट सोने का दाम 73,000 रुपये प्रति दस ग्राम है। जबकि चांदी का भाव 85,400 प्रति किलोग्राम पर चल रहा है। मुंबई में 18 कैरेट सोने का भाव 5,457 रुपये प्रति ग्राम है। 8  ग्राम सोने का भाव 43,656 रुपये, 10 ग्राम सोने का भाव 54,570 रुपये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button