बिज़नेस

संरा अफगानिस्तान के लिए विशेष दूत नियुक्त करने में सतर्क रहें:चीन

संरा अफगानिस्तान के लिए विशेष दूत नियुक्त करने में सतर्क रहें:चीन

बीजिंग
 चीन के दूत ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से अफगानिस्तान के लिए एक विशेष दूत की नियुक्ति से करने में सतर्क रहने का आग्रह किया है।उल्लेखनीय है कि संरा सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को अफगानिस्तान स्वतंत्र मूल्यांकन पर एक प्रस्ताव अपनाया है। इसमें सिफारिशों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए महासचिव से अफगानिस्तान के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करने का अनुरोध है। इस दौरान, चीन और रूस अनुपस्थित रहे, जबकि सुरक्षा परिषद के शेष 13 सदस्यों ने पक्ष में मतदान किया। वोट के स्पष्टीकरण में संरा में चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग ने महासचिव से विशेष दूत की नियुक्ति के नौ मामले में सावधानी से निपटने के लिए आगाह किया।

गेंग ने कहा, "हमारा मानना है कि इस सुरक्षा परिषद द्वारा स्वतंत्र मूल्यांकन के लिए अफगान अधिकारियों के साथ पूर्ण संचार किया जाना चाहिए। उनकी राय का सम्मान करते हुए विभिन्न हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद निर्णय लिया जाना चाहिए।"

गेंग ने चेतावनी दी कि संबंधित देश के विचारों की उपेक्षा करके एक विशेष दूत की नियुक्ति से न केवल विशेष दूत अपने कार्यों का निर्वहन करने में असमर्थ हो सकता है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अफगान अधिकारियों के बीच दुश्मनी तथा टकराव भी बढ़ सकता है।

गेंग ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि महासचिव एक विशेष दूत की नियुक्ति में सावधानी बरतेंगे। अफगान अधिकारियों के साथ संचार और बातचीत को मजबूत करना जारी रखेंगे तथा उचित समाधान खोजने का प्रयास करेंगे।

चीन ने उपग्रह इंटरनेट प्रौद्योगिकियों के लिए परीक्षण उपग्रह लॉन्च किया

बीजिंग
 चीन ने सैटेलाइट इंटरनेट प्रौद्योगिकियों के लिए एक प्रायोगिक सैटेलाइट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सैटेलाइट का प्रक्षेपण ‘जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर' से ‘लॉन्ग मार्च-2सी' रॉकेट द्वारा किया गया। रिपोर्ट में बताया गया कि सैटेलाइट अपनी पूर्व निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया है।

उपग्रह को लॉन्ग मार्च-2सी वाहक रॉकेट द्वारा आज सुबह स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 13 मिनट पर लॉन्च किया गया और सफलतापूर्वक अपनी पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया।यह लॉन्ग मार्च कैरियर रॉकेट श्रृंखला का 505वां उड़ान मिशन था।

 

आतंकवादियों को कथित समर्थन देने के आरोप में केन्या में अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार

वाशिंगटन
 कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने केन्या में एक अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया और उसे अल-शबाब आतंकवादी समूह को सहयोग प्रदान करने के कथित प्रयास के लिए आपराधिक आरोपों का सामना करने हेतु अमेरिका लाया गया है।

अमेरिकी न्याय विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी। विभाग की ओर से बयान में कहा गया कि पुलिस ने 14 दिसंबर को केन्या के नैरोबी में 23 वर्षीय कर्रेम नस्र को गिरफ्तार किया और 28 दिसंबर को उसे अमेरिका लाया गया।
बयान में कहा गया, "नस्र ने अल-शबाब में शामिल होने और सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विशिष्ट कदम उठाए, जिसमें केन्या की यात्रा के लिए उड़ान और आवास आरक्षण करना शामिल था, जहां उसने समूह में शामिल होने और प्रशिक्षण के लिए सोमालिया की यात्रा के लिए अल-शबाब के सदस्यों से मिलने की योजना बनाई थी।"

बयान में कहा गया है कि नस्र ने एफबीआई गोपनीय स्रोत के साथ संचार में अल-शबाब में शामिल होने की अपनी इच्छा और योजना बार-बार व्यक्त की। बयान में कहा गया है कि नस्र ने आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए सोमालिया में प्रवेश करने के प्रयास में 14 दिसंबर को मिस्र से केन्या के लिए उड़ान बुक की थी।

बयान में कहा गया है कि अभियोजक नस्र पर एक नामित विदेशी आतंकवादी संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने का प्रयास करने का आरोप लगा रहे हैं, जिसके लिए उसे 20 साल तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button