विदेश

पाकिस्तान में आतंकियों ने लड़कियों का स्कूल फूंका

एलन मस्क के 'एक्स' से बाल यौन उत्पीड़क बाहर, 11 मिलियन खातों पर चला चाबुक, ट्विटर को पीछे छोड़ा

वाशिंगटन
 सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' ने दावा किया है कि उसने साल 2023 में बाल यौन शोषण नीतियों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स को निलंबित करने के मोर्चे पर पूर्ववर्ती ट्विटर को पीछे छोड़ दिया है। 'एक्स सेफ्टी' में 28 दिसंबर को यह तुलनात्मक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी और नवंबर के बीच उसकी नीति का उल्लंघन करने वाले 11 मिलियन (एक करोड़ दस लाख) से अधिक खातों को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया। ट्विटर ने 2022 में लगभग 2.3 मिलियन खातों को निलंबित किया था।

उल्लेखनीय है कि 'एक्स' दुनिया के सबसे अमीर शख्स टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क के स्वामित्व वाला लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। एक्स ने यह भी कहा है कि उसने 2023 की पहली छमाही में नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन साइबर टिपलाइन को 430,000 रिपोर्ट भेजीं, जबकि ट्विटर ने 2022 के दौरान 98,000 से अधिक रिपोर्ट भेजीं। उल्लेखनीय है कि मस्क ने नवंबर 2022 में भारी रकम खर्च कर ट्विटर का अधिग्रहण किया था।

पाकिस्तान में आतंकियों ने लड़कियों का स्कूल फूंका

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवादियों ने लक्की मारवत जिले के बन्नू के कोटका मांबती बराकजई इलाके में लड़कियों के सरकारी उच्चतर माध्यमिक स्कूल में विज्ञान प्रयोगशाला और वहां रखे उपकरणों में आग लगा दी। यह स्कूल मिरयान तहसील में है।

डान अखबार की रिपोर्ट के अनुसार प्रयोगशाला और स्टाफ रूम के साथ-साथ फर्नीचर और अन्य वस्तुएं नष्ट हो गईं। आतंकवादी सौर ऊर्जा प्रणाली और अन्य सामान भी अपने साथ ले गए। स्कूल के गेट पर एक धमकी भर पत्र चिपका गए हैं। इसमें स्कूल को खोलने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई है। क्षेत्र के सभी स्कूल शीतकालीन अवकाश के कारण बंद हैं।

चीन की राष्ट्रीय परिषद ने दो नए परमाणु संयंत्रों को मंजूरी दी

बीजिंग
 चीन की राष्ट्रीय परिषद ने दो नई परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। परिषद ने देश के परमाणु ऊर्जा उद्योग के नवाचार और विकास के लिए गहन समर्थन का आह्वान किया है।

चाइना डेली ने अपनी रिपोर्ट में प्रधानमंत्री ली कियांग की अध्यक्षता में चीन के मंत्रिमंडल की कार्यकारी बैठक के हवाले से कहा है कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में  दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में ताइपिंग्लिंग परमाणु ऊर्जा परियोजना के साथ-साथ झेजियांग प्रांत में जिंकिमेन परमाणु ऊर्जा परियोजना को मंजूरी दी गई है।

बैठक में इस बात पर जोर दिया गया है कि परमाणु ऊर्जा की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। दोनों परियोजनाओं को तेज गति से पूरा किया जाएगा। इस बैठक में नए प्रकार के शहरीकरण के लिए जन-केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ावा देने पर बल दिया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button