मध्यप्रदेश

श्योपुर के कूनो जंगल में बनेंगी दो चीता सफारी, काम में जुट गए हैं अफसर

श्योपुर
 मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में अब एक नहीं बल्कि दो चीता सफारी बनेंगी। वन मंत्री रामनिवास रावत ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पहली चीता सफारी सेसईपुरा में कूनो नदी के किनारे 50 हेक्टेयर में बनाई जाए। दूसरी चीता सफारी विजयपुर क्षेत्र में बनाई जाएगी। इससे पहले सिर्फ़ एक ही चीता सफारी का प्रस्ताव था, जिसका शिलान्यास अभी तक नहीं हो पाया है। कूनो नेशनल पार्क में 20 से अधिक चीते हैं लेकिन अभी तक सफारी शुरू नहीं हुई है।

अधिकारियों को काम शुरू करने के निर्देश

वन मंत्री रामनिवास रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सेसईपुरा में बनने वाली चीता सफारी का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाए। साथ ही, विजयपुर में बनने वाली चीता सफारी का प्रस्ताव भी जल्द तैयार कर शासन को भेजा जाए। इससे उम्मीद है कि दोनों सफारी के लिए एक साथ अनुमति मिल जाएगी।

टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

कूनो नेशनल पार्क में दो चीता सफारी बनने से श्योपुर जिले में पर्यटन को काफ़ी बढ़ावा मिलेगा। वनमंत्री रावत का कहना है कि इससे क्षेत्र का विकास होगा और लोगों को रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार और डॉ. मोहन यादव ने विकास को लेकर जो वादा किया था, उसे पूरा किया जाएगा।

मीडिया से बात करते हुए वन मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में श्योपुर को काफ़ी लाभ होगा। जो उम्मीद बीजेपी की सरकार और डॉ. मोहन यादव ने विकास को लेकर लोगों में जगाई है, उसको पूरा किया जाएगा। गौरतलब है कि कूनो में दक्षिण अफ्रीका और नामिबिया से चीते लाए गए थे। अभी कूनो में बड़े चीतों के साथ-साथ भारत में जन्मे शावक भी हैं। इसके साथ ही अब गांधी सागर अभ्यारण में भी चीतों को बसाने की तैयारी चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button