मध्यप्रदेश

सेंटर आफ एंटरप्रेन्योरशिप का केंद्र खुल जाने के बाद ग्वालियर एक स्टार्टअप हब के रूप में विकसित होगा – मंत्री सिंधिया

ग्वालियर

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल से ग्वालियर आईटी और स्टार्टअप हब जल्द बनने जा रहा है. देश के 24 सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप का एक सेंटर ग्वालियर में खुलने जा रहा है. एसटीपीआई की टीम जल्द निरीक्षण करने ग्वालियर आएगी.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बड़ी मांग देश के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव से चिट्ठी लिखकर की थी. सिंधिया ने कहा था कि आपका मंत्रालय विभाग एसटीपीई ( सॉफ़्ट्वेर टेक्नॉलजी पार्क आफ इंडिया ) द्वारा देश में 24 सेंटर आफ एंटरप्रेन्योरशिप खोलने जा रही है, आपसे निवेदन है की इसका एक केंद्र ग्वालियर में खुले. 10 दिन पहले लिखी इस चिट्ठी के बाद यह खबर सामने आई है.

सेंटर आफ एंटरप्रेन्योरशिप का यह केंद्र खुल जाने के बाद ग्वालियर एक स्टार्टअप हब के रूप में विकसित होगा और टेक्नॉलजी क्षेत्र के स्टार्ट अप का सीओई के इंक्युबेशन सेंटर से मदद मिलेगी.

इस केंद्र के खुलने से ग्वालियर में स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। ग्वालियर शहर देश में एक बड़े आईटी हब के रूप में उभरेगा। इससे पहले ग्वालियर को 6 लेन आगरा-ग्वालियर नेशनल हाई स्पीड कॉरिडोर की सौगात भी मिली है। इस परियोजना को भी हाल ही में कैबिनेट से मंजूरी मिली है।
केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने लिखा पत्र

सिंधिया ने केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखकर यह मांग की थी। उन्होंने पत्र में लिखा था कि आपके मंत्रालय विभाग एसटीपीआई द्वारा देश में 24 सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप खोले जा रहे हैं, आपसे निवेदन है कि इसका एक केंद्र ग्वालियर में खुले। सिंधिया के इस आग्रह को स्वीकार करते हुए केंद्रीय मंत्री ने ग्वालियर में केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है।
दिल्ली की तर्ज पर ग्वालियर में विकास

सिंधिया ग्वालियर-चंबल संभाग के विकास को कई सौगातें दे चुके हैं। राज्य सरकार के साथ मिलकर कई काम किए जा रहे हैं। ग्वालियर में कई परियोजनाओं के लिए धनराशि जारी भी चुकी है। सिंधिया का लक्ष्य ग्वालियर को दिल्ली जैसा एक बड़ा औद्योगिक और व्यापारिक केंद्र बनाना है।
युवाओं को मिलेंगे अवसर

इस नए सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप से ग्वालियर के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे। स्टार्टअप को शुरुआती दौर में मदद मिलेगी और वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेंगे। यह केंद्र ग्वालियर को आईटी के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button