देश

प्रधानमंत्री मोदी की अपील का Effect, तिरंगे की सेल में 60-70 प्रतिशत तक का इजाफा

नई दिल्ली

अब से ठीक 5वें दिन देश अपनी आजादी का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। ऐसे में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर एक बार फिर देश के लोगों से 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने की अपील की। उन्होंने लिखा कि अब स्वतंत्रता दिवस नजदीक है, ऐसे में आइए हम सब मिलकर हर घर तिरंगा अभियान को जन आंदोलन बनाएं। बता दें कि प्रधानमंत्री ने अपने प्रोफाइल पिक्चर में भी तिरंगा लगाया और लोगों से भी ऐसा करने की और तिरंगे के साथ सेल्फी भेजने की अपील की। प्रधानमंत्री की मोदी की अपील का असर ऐसा रहा कि तिरंगे की सेल में 60-70 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया। बता दें कि 2022 में भी मोदी ने इसी तरह हर घर तिरंगा अभियान चलाने की अपील की थी और उस समय में तिरंगे झंडे की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया था।

प्रधानमंत्री की अपील से बाजार में बहार
सदर बाजार में सूरज भाई झंडे वाले के नाम से झंडों का काम करने वाले सूरज प्रकाश ने बताया कि 15 अगस्त पर जगह-जगह कार्यक्रम होते हैं, जिनमें राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराया जाता है। इसके अलावा कई जगह पर 2-3 दिन पहले से ही कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं। ऐसे में 15 अगस्त से हफ्ते-दस दिन पहले से ही तिरंगे झंडे और इससे जुड़े आइटम्स की सेल बढ़ जाती है। पिछले 3-4 दिनों में तिरंगा आइटम्स की सेल में 60-70 प्रतिशत तक का उछाल आया है। अब कल प्रधानमंत्री मोदी ने 'हर घर तिरंगा अभियान' फिर चलाने की अपील की है और इसका असर यह है कि एक दिन में ही इसमें उछाल 90 प्रतिशत तक आ गया है।

उन्होंने कहा कि कल कई जगह से ऑर्डर थे। ऐसे ही काम हुआ तो मजा आ जाएगा। प्रधानमंत्री यही अपील एक हफ्ता पहले कर देते तो और जबरदस्त काम हो सकता था, लेकिन अभी भी 4-5 दिन हैं, इतना भी बहुत है। कल की अपील के बाद देशभर से तो ऑर्डर आ ही रहे हैं, वहीं विदेशों से भी तिरंगे के ऑर्डर हैं। भारत से बाहर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि देशों में भी माल जा रहा है। हम माल हैदराबाद, मद्रास, सूरत आदि जगहों से मंगाते हैं और ऑर्डर के हिसाब से हर जगह सप्लाई करते हैं।

1 हफ्ते से शानदार काम
सदर बाजार में ही झंडों का कारोबार करने वाले मोहम्मद मिराज ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बहुत शानदार काम हो रहा है। हर जगह से माल के ऑर्डर हैं। कल की अपील के बाद तो काम में और तेजी आ गई है। कल तो इतने ऑर्डर थे कि भी फुर्सत नहीं थी। प्रधानमंत्री की अपील का असर होता ही है। बहुत से लोग बल्क में झंडे लेकर भी बांटते हैं। ऐसे लोगों के मार्केट आने की संख्या भी अच्छी है, जो बांटने के लिए झंडे खरीदते हैं। हम चाहते हैं कि हर साल इसी तरह तिरंगे की सेल हो, तो झंडे बनाने वाले कारीगर और हम दुकानदारों का बहुत फायदा होगा। झंडे के साथ-साथ तिरंगा कलर के कई छोटे-बड़े आइटम्स की भी देशभर में अच्छी डिमांड है और यह डिमांड 15 अगस्त तक और बढ़ेगी।

इन आइटम्स की बंपर सेल
सूरज ने बताया कि यूं तो तिरंगा कलर के कई आइटम्स बिक रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा कपड़े के झंडे ही बिक रहे हैं। इन झंडों में भी 30*45 इंच और 20*30 इंच के बढ़िया कपड़े के झंडे की डिमांड सबसे ज्यादा है। 30*45 इंच झंडे के कीमत 32 रुपये है, वहीं 20*30 इंच कपड़े के झंडे की कीमत 18 रुपये है। इसके अलावा एक फिरकी भी है, जो बच्चों के लिए है और इसकी भी खूब बिक्री हो रही है। स्वतंत्रता दिवस के लिए स्कूल वगैरह में भी कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें बच्चे गुब्बारे, छोटे-छोटे झंडे, बैज, हैंड बैंड, टोपी आदि चीजें लेकर जाते हैं। ऐसे में इन आइटम्स की भी बंपर बिक्री हो रही है।

फिरकी – 144 रुपये का पैकेट, 10 पीस आते हैं
बैज – 18 रुपये दर्जन से शुरू हैं
टोपी – 40 पैसे से लेकर 25 रुपये तक की है
रिस्ट बैंड – 12 रुपये से लेकर 60 रुपये दर्जन तक हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button