मध्यप्रदेश

स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत स्वच्छता समग्र प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

सिंगरौली
राज्य शासन के निर्देशानुसार स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में निकायों के उत्कर्ष प्रदर्शन के लिए दो दिवसीय ‘एक्सपोजर विजिट सह प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का आयोजन विंध्य नगर के होटल नीलम में किया गया। पिछले वर्ष नगर निगम सिंगरौली के द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्कृष्ट काम किया गया जिसके चलते रीवा और शहडोल संभाग की 28 नगरी निकाय को प्रशिक्षण और संयुक्त रूप से अनुभव साझा करने हेतु सिंगरौली नगर निगम को चुना गया।इस दो दिवसीय प्रशिक्षण और एक्सपोजर विजिट का उद्देश्य है कि किस तरह से योजना, नई तकनीकी और गुणवत्ता के साथ काम कर नगर को स्वच्छ और सुंदरता बनाया जा सकता है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में निगम आयुक्त श्री डी.के शर्मा  निगम महापौर श्रीमती रानी अग्रवाल, निगम अध्यक्ष  देवेश पाण्डेय और एमआईसी की सदस्य शिव कुमारी कुशवाहा उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत में पुष्पगुच्छ से सभी अतिथियों का स्वागत किया गया उसके उपरांत दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया।कार्यक्रम की शुरुआत में निगम आयुक्त ने कहा कि  ‘समग्र स्वच्छता’ एक व्यापक विषय है जिसमें हर व्यक्ति की सहभागिता होती है। यहां आए सभी निकायों के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हैं और आशा करते हैं कि आप सभी लोग इस दो दिवसीय कार्यक्रम से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां सीखेंगे । हमारी पूरी टीम आपका सहयोग करेगी आप लोग भी अपना फीडबैक और अनुभव साझा करे। ताकि पूर्व में की गई गलतियों को सुधारकर सभी निकायों को बेहतर से बेहतरीन बनाया जा सके।

इसके बाद नगर निगम की महापौर ने अपने उद्बोधन में कहा कि “हम सबको मिलकर एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाना है । आज के समय हम सबको मिलकर यह सोचने की जरूरत है कि किस तरह हम अपने शहर को साफ रख सकते हैं। निगम के अधिकारी कर्मचारी और नगर के लोग को मिलकर काम करने की जरूरत है। जब हम सब अपनी-अपनी जिम्मेदारियां समझेंगे तो शहर खुद ही साफ स्वच्छ निर्मल दिखने लगेगा।

वही निगम अध्यक्ष ने कहा कि यह दो दिवसीय कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है उन्होंने अपने इंदौर भ्रमण के अनुभव बताए। वहा दुकानदार डस्टबिन रखते हैं और जो लोग यहां वहां कचरा फेकते हैं उनको रोकते और टोकते है। हमारे सिंगरौली में भी हम सभी लोगों को मिलकर यह संकल्प लेना की जरूरत है कि जो भी व्यक्ति यहां वहां गंदगी करेगा उसे हम रोकेंगे और टोकेगे और खुद अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए शहर को साफ स्वच्छ बनाने में सहयोग करेंगे ” इसके उपरांत पीपीटी के माध्यम से उन सभी बिंदुओं को प्रदर्शित किया गया जिसमें सिंगरौली ने अपना उत्कृष्ट कार्य किया किसके उपरांत सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट श्री अजय सिंह और श्री अमित कुमार सिंह के द्वारा उन तकनीकों और योजना पर चर्चा की गई जो शहर को स्वच्छ और साफ बनाने में सहयोगी होती है।

आज का दिन प्रशिक्षण से संबंधित रहेगा स  कल 10 अगस्त को 28 निकायों के प्रतिनिधि नगर की सॉलिड बेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट, ड्राई बेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट, एमआरएफ फैसेलिटीज, सीएनडी प्रोसेसिंग यूनिट, एफएसटीपी पेवर ब्लॉक मैन्युफैक्चरिंग, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट, एलटीपी और  आरआरआर यूनिट्स का भ्रमण करेंगे स प्रशिक्षण और विजिट के उपरांत सभी निकायों के प्रतिनिधियों के द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और उनको प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण किए जाएंगे।इस दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री व्हीपी उपाध्याय, उपायुक्त आरपी बैस, सीटाडेल प्रबंधक रावेन्द्र सिंह, आईसी मैनेजर आशीष शुक्ला सहित नगरीय निकायो के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button