मध्यप्रदेश

इंदौर में होगा मैन्युफैक्चरिंग एक्सपो, शामिल हो सकती है 300 से ज्यादा कंपनियां

इंदौर
स्मार्ट सिटी का ख़िताब जीत चुके देश के सबसे स्वच्छ शहर और मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में मध्य भारत की सबसे बड़ी एसएमई सम्मेलन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एंड मैन्युफैक्चरिंग एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। लाभगंगा गार्डन में पांच से आठ जनवरी 2024 तक आयोजित होने वाली इस एक्सपो में निर्माताओं, विक्रेताओं और खरीददारों को उद्योग क्षेत्र में हो रही नई तकनीक और खोजों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मध्यप्रदेश (एआइएमपी) की मेजबानी में होने वाले इस चार दिवसीय एक्सपो में 300 से ज्यादा छोटी-बड़ी कंपनियां भाग ले रही हैं।

एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष योगेश मेहता और सचिव तरुण व्यास ने बताया, बीते कुछ सालों में इंदौर उद्योग व्यापार एवं निवेश के लिए एक आदर्श केंद्र बनकर उभरा है। इंदौर और इसके आसपास के क्षेत्रों में उद्योगों के लिए काफी संभावनाएं उपलब्ध है। यह इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग एक्सपो 2024 एमएसएमई उद्योगों से जुड़े सभी तरह के डिस्ट्रीब्यूटर, ट्रेडर्स और मैन्युफैक्चरर्स के बीच एक ब्रिज के रूप में काम करेगा। आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मप्र के सपने को साकार करने के लिए यह एक्सपो महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
 

इंदौर में साढ़े चार सौ एकड़ में मेगा फर्नीचर, खिलौना जैसे कई नए क्लस्टर विकसित हो रहे हैं। दवा कंपनियां भी अब मेगा प्रोजेक्ट के साथ इंदौर की ओर रुख कर रही हैं। एक्सपो में कंपनियां अत्याधुनिक मशीनरी और तकनीकी उपकरणों का प्रदर्शन करेंगी ताकि इंजीनियरिंग सेक्टर में अत्याधुनिक तकनीक के साथ बढ़ती हुई मांग को पूरा किया जा सके। इस मेगा इंडस्ट्रियल एक्सपो में 300 से अधिक स्टॅाल के माध्यम से इंजीनियिंग, कृषि सयंत्रों, ऑटोमेशन और रोबोटिक आदि उत्पादों व मशीनरी का प्रदर्शन होगा। मेहमानों को विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों जैसे मशीन टूल्स एण्ड एसेसरीज़, हाईड्रॉलिक्स एण्ड न्यूमेटिक्स, इन्स्ट्रुमेन्टेशन, लाइट एण्ड मीडियम इंडस्ट्रीज़, ऑटोमेशन, इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, मटेरियल हैन्डलिंग इक्विपमेन्ट एण्ड प्रोसेस प्लान्ट मशीनरी एण्ड इक्विपमेन्ट आदि से विभिन्न प्रदर्शनकर्ताओं के उत्पाद और सेवाओं को देखने का मौका मिलेगा।

सीधे संवाद करने का मिलेगा मौका
इस एक्सपो में देशभर की कई बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगें। एक्सपो में शामिल होने वाले लोगों को इनके साथ सीधे संवाद करने का मौका मिलेगा। नए उद्योगपतियों को अपने उद्योग क्षेत्र में मौजूद नए अवसरों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। प्रदर्शनी में विजिटर्स के लिए प्रवेश निश्शुल्क रखा गया है। चार दिवसीय एक्स्पो आपके उत्पाद को सही दर्शकों के बीच प्रमोट करने के लिए एक आदर्श बी2बी मंच है। इसके द्वारा आप उनसे आमने-सामने बातचीत कर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button