देश

कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के 5 साल होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- वह देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के प्रभाव से हटने के 5 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि यह जम्मू कश्मीर की तरक्की और समृद्धि की शुरुआत थी। गौरतलब है कि 5 साल पहले आज ही के दिन यानी 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म कर दिया गया था। साथ ही कश्मीर और लद्दाख को बांट कर केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील कर दिया गया था।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा, “आज हम संसद के अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त करने के फैसले के 5 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। यह हमारे देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था। यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में प्रगति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत थी।” उन्होंने आगे कहा, “इसका मतलब था कि भारत के संविधान को यहां सही अर्थों में लागू किया जा सकता है। संविधान निर्माताओं का भी यही सपना था।

कश्मीर में भष्टाचार हुआ दूर, विकास के रास्ते खुले- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस धारा 370 के प्रभाव से हटने के बाद लोगों की जिंदगी बदल गई है। उन्होंने कहा, “इसके बाद यहां की महिलाओं, युवाओं, पिछड़े, आदिवासी और समाज के हाशिए पर मौजूद लोगों को सुरक्षा, सम्मान और नए अवसर मिले। यह लोग अब तक विकास के लाभ से वंचित थे।” उन्होंने आगे कहा, “साथ ही इस कदम ने यह सुनिश्चित किया कि दशकों से जम्मू-कश्मीर में फैले भ्रष्टाचार को अब दूर कर दिया गया है। मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि हमारी सरकार उनके लिए काम करती रहेगी और आने वाले समय में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगी।”

बीजेपी मना रही है जश्न, कांग्रेस ने बताया ‘काला दिन’
इस कदम के पांच साल पूरे होने की उपलब्धि पर बीजेपी की कश्मीर इकाई एकात्म रैली का आयोजन कर रही है। इस कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर बीजेपी के नई नेता भाग लेंगे। वहीं कांग्रेस सहित विरोधी दलों ने इसे काला दिन कहा है। जम्मू कश्मीर कांग्रेस ने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि 5 अगस्त जम्मू कश्मीर के लिए काला दिन है क्योंकि इस दिन बीजेपी ने उनसे राज्य का दर्जा छीन लिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button