देश

महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों के राज्यपाल बदले, गुलाब चंद कटारिया पंजाब में पुरोहित का लेंगे स्थान

 नई दिल्ली

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को मणिपुर के अतिरिक्त प्रभार के साथ असम का नया राज्यपाल बनाया गया है. वहीं गुलाब चंद कटारिया को बनवारीलाल पुरोहित की जगह पर पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति भवन ने इसकी घोषणा की है. राष्ट्रपति भवन की ओर से शनिवार रात को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गुलाब चंद कटारिया की जगह ली है, जिन्हें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है.

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक पद से बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. बयान में कहा गया, 'सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.'

कई राज्यों के राज्यपाल बदले

अनुसुइया उइके पिछले साल फरवरी से मणिपुर की राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं. वरिष्ठ बीजेपी नेता ओम प्रकाश माथुर सिक्किम के नए राज्यपाल होंगे. झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन, जो तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे, को मौजूदा रमेश बैस की जगह पर महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

झारखंड के राज्यपाल होंगे संतोष कुमार गंगवार

पूर्व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार राधाकृष्णन की जगह झारखंड के नए राज्यपाल होंगे. त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा तेलंगाना के नए राज्यपाल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद सहयोगियों में से एक, पूर्व आईएएस अधिकारी के कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

राजस्थान के नए राज्यपाल होंगे हरिभाऊ किसनराव बागड़े

महाराष्ट्र के वरिष्ठ भाजपा नेता हरिभाऊ किसनराव बागड़े को कलराज मिश्र की जगह राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि असम से पूर्व लोकसभा सदस्य रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. कर्नाटक के मैसूर से पूर्व लोकसभा सदस्य सी एच विजयशंकर मेघालय के राज्यपाल होंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button