खेल-जगत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक मे अपने अभियान का आागाज जीत के साथ किया

पेरिस

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 मे अपने अभियान का शानदार आागाज किया है. शनिवार (27 जुलाई) को पूल-बी के के अपने पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से मात दी. भारत के लिए मनदीप सिंह (24वें मिनट), विवेक सागर प्रसाद (34वें मिनट) और कप्तान हरमनप्रीत सिंह (59वें मिनट) ने गोल दागे. वहीं न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन (8वें मिनट) और साइमन चाइल्ड (53वें मिनट) ने गोल दागे. टोक्यो में 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली भारतीय टीम को अब 29 जुलाई को पूल बी के अगले मैच में रियो ओलंपिक चैम्पियन रही अर्जेंटीना से खेलना है और इस मैच में नौ पेनल्टी कॉर्नर गंवाने वाली भारतीय टीम को इस कमी से पार पाना होगा.

ऐसा रहा दोनों टीमों का मुकाबला

मुकाबले में न्यूजीलैंड की शुरुआत शानदार रही और उसने 8वें मिनट में बढ़त ले ली. दूसरी तरफ भारत के लिए पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ. दूसरे क्वार्टर के 9वें मिनट में मनदीप सिंह ने रिबाउंड पर गोल करके भारत को बराबरी दिलाई. हाफटाइम तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी. तीसरे क्वार्टर में भारत के लिए विवेक सागर ने गोल दागकर भारत को लीड दिला दी. आखिरी क्वार्टर काफी रोमांचक रहा.

    
इस क्वार्टर में न्यूजीलैंड को 52वें मिनट में लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले और तीसरे पर रिबाउंड में चाइल्ड ने बराबरी का गोल दागकर भारतीय खेमे को सकते में ला दिया. अब तक 307 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके चाइल्ड का यह 147वां गोल था. इसके बाद भारत को 59वें मिनट में जवाबी हमले पर पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिसे हरमनप्रीत ने गोल में बदला. पूल बी के अन्य मैचों में बेल्जियम ने आयरलैंड को 2-0 से और ऑस्ट्रेलिया ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराया.

भारतीय हॉकी टीम को पूल-बी में रखा गया है. पूल-बी में भारत के अलावा न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना, आयरलैंड, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया है. वहीं पूल-ए में नीदरलैंड्स, जर्मनी, ब्रिटेन, स्पेन, साउथ अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल है. भारत को आयरलैंड के खिलाफ मैच जीतने में कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए. लेकिन अर्जेंटीना, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया से जीत हासिल करने के लिए उसे बेस्ट प्रदर्शन करना होगा. 29 जुलाई को भारतीय टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा. फिर भारत 30 जुलाई को आयरलैंड से, 1 अगस्त को बेल्जियम से और 2 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश.

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय.

मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद.

फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह.

वैकल्पिक खिलाड़ी : नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button